मासिक करेंट अफेयर्स

17 November 2018

दिल्ली पुलिस ने कर्मचारियों के प्रशिक्षण हेतु ‘निपुण’ पोर्टल लॉन्च किया, ई-ट्रेनिंग को मिला बढ़ावा

दिल्ली पुलिस ने अपने जवानों को ज्यादा प्रोफेशनल और जनता के प्रति ज्यादा संवेदनशील बनाने के लिए उनके प्रशिक्षण में विशेष गतिविधियों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है. दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक ने 15 नवंबर 2018 को जवानों को प्रशिक्षण देने के लिए ई-ट्रेनिंग पोर्टल ‘निपुण’ की शुरुआत की. इस पोर्टल पर जवानों को ट्रेनिंग के दौरान बताई जाने वाली सभी जानकारियां उन्हें ऑनलाइन मिल सकेंगी. इससे प्रशिक्षण ले रहा जवान अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी विषय को किसी भी समय पर पढ़ सकेगा और उससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेगा.

नए जमाने के साथ कदमताल करते हुए इसे दिल्ली पुलिस के डिजिटल होने की तरफ एक और कदम कहा जा सकता है. जानकारी के मुताबिक इस पोर्टल पर जवानों को अनेक विषयों पर जानकारी मिल सकेगी. इन कोर्सों को अपने क्षेत्रों में ख्यातिलब्ध यूजीसी, फिक्की और एसोचैम जैसी संस्थाओं की सहायता से बनाया गया है. जवानों को इससे हाईकोर्ट और सुप्रीमकोर्ट सहित अनेक संस्थाओं के बारे में जानकारी भी मिल सकेगी. इस पोर्टल पर कानून, स्थायी आदेश, जांच-पड़ताल चेकलिस्ट, केस फाइल के लिए फॉर्म, उच्च न्यायायम तथा सर्वोच्च न्यायालय के नवीनतम निर्णय उपलब्ध होंगे. इन कोर्स से छानबीन करने वाले पुलिस अधिकारियों को भी काफी लाभ होगा. 

दिल्ली पुलिस के अधिकारी लॉग इन करके इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं. इस कोर्स को कभी भी कहीं पर भी देखा जा सकता है. इससे पुलिस आसानी से अपने कौशल में वृद्धि कर सकती है और अपनी रोजाना की कार्यशैली में समन्वय स्थापित कर सकती है. आयुक्त अमूल्य पटनायक ने इस पोर्टल के लांचिंग के अवसर पर कहा कि पुलिस जवानों को बहुत तनाव में काम करना पड़ता है. इस तनाव को कम करने के लिए उन्हें समय-समय पर योग के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गई है. इससे जवान ज्यादा संवेदनशील तरीके से जनता की सेवा कर पाएंगे.

No comments:

Post a comment