मासिक करेंट अफेयर्स

02 November 2018

अनुपम खेर ने FTII के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया

फिल्म अभिनेता और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के चेयरमैन अनुपम खेर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम को अपनी इस इस्तीफे की वजह बताया है. बता दें कि एक्टर-डायरेक्टर अनुपम खेर को साल 2017 में लंबे विवाद के बाद फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (एफटीआईआई) का नया चेयरमैन चुना गया था. इससे पहले गजेंद्र चौहान को लेकर काफी बवाल हुआ था, तब जाकर सरकार ने उनकी जगह अनुपम खेर को चेयरमैन चुना था. अनुपम खेर (Anupam Kher) इन दिनों काफी व्यस्त हैं. वे सिर्फ बॉलीवुड में फिल्में ही नहीं कर रहे हैं बल्कि विदेशों में भी कई प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं. अनुपम खेर 'द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर' में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का किरदार भी निभा रहे हैं.

गौरतलब है कि गजेंद्र को 2015 में FTII का चेयरमैन बनाया गया था, तब कैंपस में काफी विरोध-प्रदर्शन हुआ था. उस समय भी बीजेपी सरकार ने उन्हें हटाने से मना कर दिया था. उस दौरान 139 दिनों तक छात्रों ने हड़ताल की थी, जिनमें से कुछ ने अनशन भी किया था. चौहान की काफी आलोचना उनके कैंपस से बाहर रहने को लेकर भी हुई थी. यही नहीं फिल्म जगत के लोगों ने भी गजेंद्र की योग्यता को लेकर सवाल उठाया था. छात्रों ने उस समय पुणे से लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर तक विरोध प्रदर्शन किया था लेकिन सरकार ने अपना फैसला वापस नहीं लिया था. गौरतलब है कि FTII के चेयरमैन का कार्यकाल 3 साल का होता है.

भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान (FTII) भारत के पुणे शहर में स्थित हैं. यह संस्थान भारत सरकार के सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वशासी संस्था है. वर्ष 1960 में पुणे के प्रभात स्टूडियो परिसर में इस संस्थान को स्थापित किया गया था. विगत वर्षो में भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान के छात्रों ने भारतीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा एवं टेलिविज़न के छेत्र में काफी नाम कमाया है.

No comments:

Post a comment