मासिक करेंट अफेयर्स

15 November 2018

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने LEAP और ARPIT कार्यक्रम लॉन्च किये

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षा में गुणवत्ता लाने हेतु अर्पित (एन्युअल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग) और लीप (लीडरशिप फार ऐकेडमिशियन्स प्रोग्राम) नाम से दो नए प्रोग्राम लॉन्च किये हैं. राज्य मानव संसाधन विकास मंत्री सत्यपाल सिंह ने इन दोनों कार्यक्रमों को लॉन्च किया. इसके तहत उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को उनके विषयों से संबंधित नई जानकारियों से अपडेट किया जाएगा. साथ ही लीडरशिप की प्रतिभा भी विकसित की जाएगी. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल पर तैयार किए गए इस प्रशिक्षण प्रोग्राम में विश्वविद्यालय के कुलपतियों से लेकर उच्च शिक्षण संस्थानों के निदेशक और शिक्षकों को शामिल किया गया है. 

मौजूदा समय में देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में करीब 15 लाख शिक्षक पढ़ा रहे है. योजना के तहत शिक्षकों के प्रशिक्षण कोर्स की गणना उनकी पदोन्नति के दौरान की जाएगी अर्थात ऐसे शिक्षकों को पदोन्नति में वरीयता दी जाएगी. इसके अलावा सरकार ने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण में नियुक्त होने वाले शिक्षकों के लिए भी एक इंडक्शन कोर्स डिजाइन किया है, जिसके तहत भर्ती होने नए शिक्षकों को नियुक्ति के दौरान ही एक महीने का इंडक्शन कोर्स करना होगा.

लीडरशिप फार ऐकेडमिशियन्स प्रोग्राम (लीप): यह सरकारी उच्च संस्थानों में द्वितीय स्तर के अकादमिक क्षेत्र के लोगों के लिए तीन सप्ताह का (दो सप्ताह का घरेलू तथा एक सप्ताह विदेशी प्रशिक्षण) अग्रणी नेतृत्व विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है. इसका उद्देश्य दूसरे स्तर के अकादमिक प्रमुखों को भविष्य में नेतृत्व भूमिका ग्रहण करने के लिए तैयार करना है.

अर्पित (एन्युअल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग): एन्युअल रिफ्रेशर प्रोग्राम इन टीचिंग (ARPIT) एमओओसी प्लेटफार्म स्वयं का उपयोग करते हुए 15 लाख उच्च शिक्षा फैकल्टी के ऑनलाइन पेशेवर विकास के लिए प्रमुख पहल है.

No comments:

Post a comment