मासिक करेंट अफेयर्स

11 December 2018

मेक्सिको की वनीसा ने जीता मिस वर्ल्ड 2018 का खिताब

मेक्सिको की वनीसा को मिस वर्ल्ड 2018 चुन लिया गया है. चीन की सान्या सिटी में 8 दिसंबर 2018 को 2017 की मिस वर्ल्ड भारत की मानुषी छिल्लर ने उन्हें मिस वर्ल्ड का क्राउन पहनाया. फर्स्ट रनर अप थाईलैंड की निकोलेंस पिचापा रहीं. भारत की अनुकृति वास टॉप 30 के लिए चुनी गईं लेकिन उसके बाद वो टॉप 12 में जगह नहीं बना पाईं और कॉम्पीटिशन से बाहर हो गईं. वेनेसा पोन्स डि लियोन ने 118 प्रतियोगियों को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब अपने नाम किया है. वे पहली मेक्सिको की पहली प्रतियोगी हैं जिन्होंने यह ख़िताब जीता है. जीत के बाद वनीसा पोन्स डि लियोन ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है कि वो विनर बन गई हैं. सबसे अपना बेस्ट दिया और उन्होंने ने भी अपना बेस्ट दिया.

बेलारुस की मारिया वासेलेविच मिस वर्ल्ड यूरोप चुनी गईं. वहीं, जमैका की कादिजाह रॉबिन्सन मिस वर्ल्ड कैरेबियन, पनामा की सोलारिस बारबा मिस वर्ल्ड अफ्रीका और थाईलैंड की निकोलेंस पिचापा मिस वर्ल्ड एशिया और ओशेनिया चुनी गईं. मिस वर्ल्ड 2018 प्रतियोगिता की फाइनलिस्ट - मिस मेक्सिको वेनेसा पोन्स, मिस थाईलैंड निकोलेन पिशापा, मिस बेलारुस मारिया, मिस जमैका कदिज रोबिनसन और मिस युगांडा कुइन एबेंक्यो थीं.

वेनेसा पोन्स डि लियोन का जन्म 7 मार्च 1992 को हुआ था. वे 26 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड बनी हैं. वेनेसा पेशे से वह फुल टाइम मॉडल हैं. मिस वर्ल्ड 2018 की विजेता वेनेसा ने इंटरनेशनल बिज़नेस में स्नातक की पढ़ाई की है. वे मेक्सिको में लड़कियों के लिए एक पुनर्वास केंद्र के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं. वे इंग्लिश के अतिरिक्त स्पेनिश भी जानती हैं. उनके पसंदीदा खेलों में वॉलीबॉल शामिल है. इसके अलावा उन्होंने ह्यूमन राइट्स में भी डिप्लोमा हासिल किया है. वह आदिवासी इलाकों के बच्चों को अलग-अलग संस्कृतियों की शिक्षा देने वाले नेनेमी नामक स्कूल में पढ़ाती भी हैं.

मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट पिछली साल की तरह ही इस बार भी चीन का सान्या सिटी में हुआ. अनुकृति वास ने भारत को रिप्रेजेन्ट किया और वो सिर्फ टॉप 30 में ही जगह बना पाईं. भारत के अलावा टॉप 30 में चिली, फ्रांस, बांग्लादेश, जापान, मलेशिया, मॉरिशस, मेक्सिको, नेपाल, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, थाइलैंड, युगांडा, अमेरिका, वेनेजुएला और वियतनाम ने जगह बनाई. भारत के लिए अब तक 6 सुंदरियों द्वारा मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया जा चुका है. इनमें रीता फारिया (1966), ऐश्वर्या राय (1994), डायना हेडन (1997) , युक्ता मुखी (1999), प्रियंका चोपड़ा (2000) और मानुषी छिल्लर (2017) मिस वर्ल्ड चुनी जा चुकी हैं.

No comments:

Post a comment