मासिक करेंट अफेयर्स

02 December 2018

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का 30 नवम्बर 2018 को निधन हो गया है. वे 94 वर्ष के थे. वे रक्त में संक्रमण के रोग से ग्रसित थे. हाल ही में उन्हें तबीयत खराब होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. निधन के समय तक बुश अमेरिका के सबसे उम्रदराज जीवित राष्ट्रपति थे. वे लंबे समय से बिमारी के कारण व्हील चेयर पर थे. भारत आने वाले 5वें राष्ट्रपति जॉर्ज डबल्यू बुश थे. बुश ने वर्ष 2006 में भारत का दौरा किया था. अप्रैल 2018 में उनकी पत्नी बारबरा बुश का निधन हुआ था. अमेरिकी इतिहास में बारबरा बुश एकमात्र ऐसी महिला बनीं, जिन्होंने अपने जीवनकाल में अपने पति और बेटे को राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होते देखा.

जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का पूरा नाम जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश था. जॉर्ज हरबर्ट वॉकर बुश का जन्‍म 12 जून 1924 को मिल्टन, मैसाचुसेट्स में हुआ था. उन्‍हें बचपन में माता-पिता 'पोप्‍पी' पुकारते थे. जॉर्ज की शुरुआती पढ़ाई ग्रीनविच कंट्री डे स्‍कूल में हुई थी. वर्ष 1988 में राष्ट्रपति चुने जाने से पहले वो संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और चीन में अमेरिका के राजदूत रह चुके थे. साथ ही वे केंद्रीय जांच एजेंसी (सीआईए) के निदेशक भी रह चुके थे. इसके साथ ही, टेक्सास कांग्रेसमैन, सीआई डायरेक्टर और नोनाल्ड रेगन के वाइस प्रेसिडेंट भी रहे. उन्होंने अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति के रूप में 1989 से लेकर 1993 तक अपनी सेवाएं दी. उसके आठ वर्ष बाद उनके बेटे जॉर्ज डब्ल्यू. बुश अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति बने. 1991 के गल्फ वॉर में अमेरिकी को मिली सफलता के बाद सीनियर बुश की लोकप्रियता और बढ़ गई थी. रिपब्लिकन पार्टी से दूसरे कार्यकाल के लिए खड़े हुए सीनियर बुश को राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार बिल क्लिंटन के सामने हार का सामना करना पड़ा था. 

जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के शासन काल में ही खाड़ी युद्ध हुआ था. तब इराक ने कुवैत पर हमला बोल दिया था. इसके बाद उस वक्त जॉर्ज डब्ल्यू बुश की अगुवाई में ही अमेरिका ने इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन की फौजों को कुवैत से बाहर खदेड़ा था. जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश ने शीतयुद्ध के खात्मे के बाद अमेरिका को आगे बढ़ने में मदद की थी. बुश विदेश नीति के अच्छे जानकार थे. वर्ष 1989 में सोवियत संघ के विघटन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी. बुश दूसरे विश्वयुद्ध के हीरो रहे थे. इससे पहले, एक और अन्य ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति थे जॉन एडम्स जिनके बेटे भी वहां के राष्ट्रपति बने. 

No comments:

Post a comment