मासिक करेंट अफेयर्स

21 December 2018

पूर्व भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने कबड्डी से संन्यास लेने की घोषणा की

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान और दिग्‍गज खिलाड़ी अनूप कुमार ने 19 दिसंबर 2018 को कबड्डी से संन्यास लेने की घोषणा की. अनूप कुमार ने अपने 15 साल के करियर का अंत करते हुए संन्यास का घोषणा किया. अनूप कुमार ने एक कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर शानदार प्रदर्शन करते हुए काफी सफलता देखी है. प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) के छठे सीजन में पंचकूला लेग के दौरान अनूप कुमार ने यहां संन्यास लेने की घोषणा की. वे इस समय पीकेएल में जयपुर पिंक पैंथर्स की कप्तानी कर रहे हैं. हालांकि, उनकी टीम प्लेऑफ के दौर से बाहर हो चुकी है. वे इस सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स के हाथों 30 लाख रुपए में बिके थे.

अनूप कुमार ने संन्‍यास की घोषणा करते हुए कहा कि जब मैंने कबड्डी खेलना शुरु किया तो यह मेरा सिर्फ शौक था. जो समय के साथ मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई. उन्होंने कहा कि उनका सपना देश का प्रतिनिधित्व करना और गोल्‍ड मेडल जीतना था और वह उन भाग्यशाली लोगों में से एक हैं, जिन्हें अपना सपना सच करने का मौका मिला.

अनूप कुमार एक भारतीय कबड्डी खिलाड़ी हैं. अनूप कुमार का जन्म 20 नवंबर 1983 को हरियाणा में हुआ था. उन्होंने वर्ष 2006 में दक्षिण एशियाई खेलों में श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी. वे वर्ष 2010 और वर्ष 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. वे एशियाई खेल 2014 में भारतीय टीम के कप्तान भी थे. उनकी अगुवाई में भारत ने वर्ष 2016 में विश्व कप भी जीता था. प्रो कबड्डी लीग के दूसरे सत्र में यू मुंबा ने उनके नेतृत्व में खिताब जीता था. उन्हें वर्ष 2012 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. अनूप कुमार ने पीकेएल में भी शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने पीकेएल के सभी सीजन में कुल मिलाकर 91 मैच खेले जिसमें उनके नाम 596 अंक हैं.

No comments:

Post a comment