मासिक करेंट अफेयर्स

21 December 2018

डब्ल्यू. वी. रमन बने भारतीय महिला टीम के कोच

भारत के पूर्व टेस्ट ओपनर डब्ल्यू. वी. रमन को 20 दिसंबर 2018 को भारतीय महिला किकेट टीम का कोच नियुक्‍त कर दिया गया है. कोच पद के लिए रमन के अलावा साउथ अफ्रीका के गैरी कर्स्‍टन और वेंकटेश प्रसाद को शॉटलिस्‍ट किया गया था. कोच चयन के लिए बनी एडहॉक कमेटी ने डब्ल्यू. वी. रमन के नाम की सिफारिश की जिस पर बीसीसीआई ने मुहर लगा दी. डब्ल्यू. वी. रमन वर्तमान में बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में बल्‍लेबाजी सलाहकार हैं. वे अगले महीने न्यूजीलैंड में पहली बार टीम के साथ जाएंगे. इससे पहले, रमेश पवार टीम के कोच थे लेकिन उनका कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त हो गया. 

भारतीय महिला टीम के कोच पद के लिए गैरी कर्स्‍टन, डब्ल्यू. वी. रमन और वेंकटेश प्रसाद के सहित 28 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. इनमें भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ मनोज प्रभाकर, ट्रेंट जॉनसन (आयरलैंड), पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम के कोच मार्क कोल्स, इंग्लैंड के दिमित्री मैस्करेनहास, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और श्रीलंका के पूर्व कोच डेव व्हाटमोर, इंग्लैंड के ओवैस शाह, दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्स, ऑस्ट्रेलिया के कोलिन मिलर और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ डोमिनिक थोर्नले जैसे नाम शामिल थे. चयन समिति में भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव, पूर्व सलामी बल्लेबाज़ अंशुमान गायकवाड़ और महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल थीं.

डब्ल्यू. वी. रमन का जन्म 23 मई 1965 को चेन्नई में हुआ था. उन्होंने अपना करियर स्पिनर के रूप में शुरू किया था. डब्ल्यू. वी. रमन ने भारत के लिए साल 1988 से 1997 के बीच 11 टेस्ट और 27 वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने 11 टेस्ट मैच में 24.88 की औसत से 448 रन बनाए. वे देश के सबसे ज्‍यादा योग्‍य कोचेज में से एक हैं. उनके नाम टेस्ट में चार अर्धशतक दर्ज हैं जिसमें सर्वाधिक स्कोर 96 रन है. रमन रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु और बंगाल क्रिकेट टीम के कोच का पद संभाला है. इसके अलावा वो भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम के कोच भी रहे हैं. वे वर्ष 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच बनने से चूक गए थे. वे वर्ष 2013 में आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब के अस्सटेंट कोच भी रहे थे. उन्होंने केकेआर के बल्लेबाजी कोच के रूप में भी कार्य किया है.

No comments:

Post a Comment