मासिक करेंट अफेयर्स

17 January 2019

मुकेश अंबानी फॉरेन पॉलिसी मैग्जीन की टॉप-100 ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में शामिल

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी (61) को अमेरिकी मैग्जीन फॉरेन पॉलिसी ने टॉप-100 ग्लोबल थिंकर्स की सालाना लिस्ट में शामिल किया है. मैग्जीन के मुताबिक देश में स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति को बढ़ावा देने का श्रेय मुकेश अंबानी को जाता है. फॉरेन पॉलिसी मैग्जीन का कहना है कि जियो की लॉन्चिंग के शुरुआती 6 महीने में फ्री कॉल और डेटा दिया गया. इस वजह से दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति में तेजी आई.


टॉप-100 ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में अलीबाबा के को-फाउंडर और चेयरमैन जैक मा (54) भी शामिल किए गए हैं. आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टीन लैगार्ड और टीवी होस्ट फरीद जकारिया भी लिस्ट में शामिल हैं. मुकेश अंबानी पिछले साल जैक मा को पीछे छोड़ एशिया के सबसे बड़े अमीर बन गए थे. मुकेश अंबानी की मौजूदा संपत्ति 3.05 लाख करोड़ रुपए (4360 करोड़ डॉलर) और जैक मा की 2.63 लाख करोड़ रुपए (3770 करोड़ डॉलर) है.

फॉरेन पॉलिसी: फॉरेन पॉलिसी एक अमेरिकी समाचार पत्रिका है जो वैश्विक विषयों, वर्तमान घटनाओं, देशीय व विदेशीय नीतियों पर केन्द्रित है. इसकी स्थापना वर्ष 1970 में हुई थी. यह अपने जालस्थल पर दैनिक रूप से और छपी प्रतियों में वर्ष में छह अंकों में सामग्री प्रकाशित करती है. फॉरेन पॉलिसी ने कहा कि वर्ष 2019 में उसके ग्लोबल थिंकर्स की सूची को दस साल पूरे हो रहे हैं और इसलिए उसने सूची को दस अलग-अलग श्रेणियों में बांटने का निश्चय किया है.

No comments:

Post a comment