मासिक करेंट अफेयर्स

09 January 2019

आईसीसी का 105वां सदस्य बना यूएसए क्रिकेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 08 जनवरी 2018 को घोषणा की कि अमेरिकी क्रिकेट संघ (यूएसए क्रिकेट) इसका 105वां सदस्य होगा. आईसीसी ने इस बारे में  बताया है कि यूएसए की आईसीसी का सदस्य बनने की अर्जी स्वीकार कर ली गई है जो यूएसए ने पिछले साल भेजी थी. यूएसए क्रिकेट का 93वें असोसिएट सदस्य बनने के आवेदन को आईसीसी सदस्यों ने सदस्यता समिति की सिफारिशों के बाद मंजूर कर लिया गया. अमेरिका दुनिया की उन 24 टीमों में शामिल है, जिन्होंने कभी ना कभी इंटरनेशनल वनडे मुकाबले खेले हैं. उसने अब तक दो वनडे मुकाबले खेले हैं. उसने ये मुकाबले वर्ष 2004 में इंग्लैंड में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में खेले थे. इन मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने उसे 9 विकेट और न्यूजीलैंड ने 210 रन से हराया था.

आईसीसी के सदस्य के तौर पर यूएसए क्रिकेट अब आईसीसी की विकास फंड नीति के अंतर्गत कोष प्राप्त करने के लिये योग्य होगा और वह अमेरिका में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट देने की स्वीकृति दे सकता है. आईसीसी की सदस्य समिति की पिछले बैठक में अमेरिका को सदस्य बनाने की सिफारश की गई थी जिसे तत्काल प्रभाव से मान लिया गया है. आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य पहले से हैं. इस तरह अमेरिका आईसीसी का 105वां सदस्य बन गया है. अमेरिका क्रिकेट संघ की सदस्यता 2017 जून के महीने में रद्द कर दी गई थी लेकिन फिर से अब अमेरिका को आईसीसी सुविधाओं का फायदा मिलेगा.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी): अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व भर में क्रिकेट की प्रतियोगिताओं की नियंत्रक तथा नियामक संस्था है. प्रतियोगिताओं तथा स्पर्धाओं के आयोजन के अलावा यह प्रतिवर्ष क्रिकेट में अपने क्षेत्र के सफलतम खिलाड़ियों तथा टीमों को पुरस्कार देती है, खिलाड़ियों तथा टीमों का प्रदर्शन क्रम (रैंकिंग) निकालती है. यह हर जगह अंतर्राष्ट्रीय मैच में अम्पायर नियुक्त करती हैं. आईसीसी संगठन और क्रिकेट के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट, खासकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के शासन के लिए जिम्मेदार है. इस संस्था को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का नाम वर्ष 1989 में प्रदान किया गया था.

No comments:

Post a Comment