मासिक करेंट अफेयर्स

18 January 2019

केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा विज़न-2040 दस्तावेज़ जारी किया गया

केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा हाल ही में वैश्विक विमानन शिखर सम्मेलन 2019 में विज़न 2040 दस्तावेज जारी किया गया. वैश्विक विमानन शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन मुंबई में किया जा रहा है. वर्ष 2019 के लिए इसका विषय है “फ्लाइंग फॉर ऑल”. भारत में नागर विमानन उद्योग के लिए विजन 2040 दस्तावेज के मुताबिक 2040 तक देश में हवाई यात्रियों की संख्या बढ़कर छह गुनी हो जाएगी. तब तक यात्रियों की कुल संख्या 1.1 अरब होगी. देश में चालू हवाई अड्डों की भी संख्या भी बढ़कर 200 हो जाएगी. 

इस अवसर पर नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सरकार देश में ही विमानों के निर्माण की योजना पर काम कर रही है. इसके अलावा विमानों के लिए फंडिंग की व्यवस्था आंतरिक रूप से करने पर भी विचार किया जा रहा है. उन्होंने विमानों के मेंटीनेंस, रिपेयर और ओवरहॉलिंग (एमआरओ) का भी काम देश में करने पर जोर दिया. प्रभु ने कहा कि हम जल्दी ही विमानों के देश में निर्माण पर योजना पेश करेंगे. देश में करीब 2300 विमानों की आवश्यकता है. हम इसके लिए शीर्ष ग्लोबल कंपनियों के साथ हाथ मिलाने को तैयार हैं.

वित्त वर्ष 2017-18 में भारत 18.7 करोड़ यात्रियों के साथ सातवां सबसे बड़ा एविएशन मार्केट था. देश के भीतर अथवा यहां आने और यहां से जाने वाले सभी यात्रियों को इस आंकड़े में शामिल किया गया है. यहां एविएशन पर आयोजित समिट में जारी विजन 2040 फॉर सिविल एविएशन इंडस्ट्री इन इंडिया में कहा गया है कि इस दौरान भारत की खुद की एयरक्राफ्ट लीजिंग इंडस्ट्री होगी. देश में कर ढांचा, विमान पर दोबारा कब्जा करने की प्रक्रिया या तो विकसित देशों जैसी ही है या फिर वहां से भी बेहतर है. 

पिछले साल मार्च में देश में 622 विमान थे. दस्तावेज के अनुसार तब तक देश में 190 से 200 हवाई अड्डे चालू हो चुके होंगे. 31 शीर्ष शहरों में दो-दो हवाई अड्डे होंगे जबकि दिल्ली और मुंबई में तीन-तीन हवाई अड्डे होंगे. अतिरिक्त हवाई अड्डे बनाने के लिए 1.50 लाख एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी और इनके विकास पर 40-50 अरब डॉलर (जमीन अधिग्र्हण खर्च को छोड़कर) का पूंजीगत निवेश होगा. सरकार एविएशन सेक्टर के विकास के लिए दो अरब डॉलर के शुरुआती कॉरपस के साथ नभ निर्माण फंड का गठन कर सकती है.

No comments:

Post a comment