मासिक करेंट अफेयर्स

04 January 2019

पीएम मोदी ने मणिपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं को लॉन्च किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 04 जनवरी 2019 को असम में बराक घाटी स्थित सिल्चर में 1500 करोड़ रुपये की
लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत की. प्रधानमंत्री ने विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत और 12 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. 
इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस नॉर्थ ईस्ट को नेताजी ने भारत की आज़ादी का गेटवे बताया था, उसको अब न्यू इंडिया की विकास गाथा का द्वार बनाए जाने के लिए प्रयास किया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा की आज मणिपुर को 125 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली एकीकृत जांच चौकी का तोहफा मिला है. ये मात्र एक जांच चौकी ही नहीं है. इसमें दर्जन भर विशेषताएं हैं. इसके अलावा उन्होंने चुराचांदपुर क्षेत्र के लिए उन्नत जल आपूर्ति, कांगपोकपी के थंगापट में ईको टूरिज्म कॉम्प्लेक्स, नोनी जिले में एकीकृत पर्यटन स्थल और लांबुई के जवाहर नवोदय विद्यालय और उसके आस-पास के गांवों में जल आपूर्ति योजना का भी उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री ने आठ महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और मणिपुर में चार परियोजनाओं की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किये गये उद्घाटन एवं शिलान्यास परियोजनाओं में मोरेह में एकीकृत चेक पोस्‍ट (आईसीपी), दोलाईथाबी बैराज परियोजना, साओमबंग में एफसीआई खाद्य भंडारण गोदाम, थंगलसुरूनगंद में ईको टूरिज्‍म कॉम्‍पलेक्‍स तथा विभिन्‍न जल आपूर्ति योजना शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 400 किलोवाट की डबल सर्किट सिल्‍चर – इम्‍फाल लाइन देश को समर्पित की. प्रधानमंत्री मोदी ने धननमंजूरी विश्‍वविद्यालय, इंफाल की संरचना विकास, खेल सुविधाएं जैसी परियोजनाओं की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री ने इम्‍फाल के पूर्वी जिले में हपताकंजीबंग में लोगों को संबोधित किया.

No comments:

Post a comment