मासिक करेंट अफेयर्स

23 January 2019

ICC Awards 2018: विराट कोहली ने रचा इतिहास

क्रिकेट की शीर्ष संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 22 जनवरी 2019 को वर्ष 2018 के पुरस्कारों की घोषणा करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को तीन सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों से नवाजा है. इसके अतिरिक्त आईसीसी ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर टीम ऑफ़ द इयर भी घोषित की है. विराट को आईसीसी अवॉर्ड्स में मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर (सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी), आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया. विराट इसके अलावा आईसीसी मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर और आईसीसी मेंस वनडे टीम ऑफ द ईयर में चुने गए और दोनों टीमों के कप्तान नियुक्त किए गए.

इस तरह से क्रिकेट इतिहास में विराट पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिसने एक ही साल में ये तीन मेजर आईसीसी अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं. लेकिन वनडे क्रिकेट के लिए यह लगातार दूसरी बार है, जब उन्हें वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया हो. वर्ष 2018 में भी विराट यह ख़िताब जीत चुके हैं. विराट ने वर्ष 2018 में वनडे में सबसे तेज 10,000 रन बनाने की उपलब्धि भी हासिल की थी. विराट ने साल 2018 में 55.08 की औसत से 13 टेस्ट मैचों में 1322 रन बनाए, जिसमें पांच सेंचुरी भी शामिल हैं. वहीं 14 वनडे मैचों में विराट ने 133.55 की औसत से 1202 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 6 सेंचुरी ठोकी.

आईसीसी ने आईसीसी टीम ऑफ़ द इयर-2018 को बैटिंग क्रम के अनुसार घोषित किया है. भारत के अतिरिक्त इस टीम में न्यूज़ीलैंड से तीन, श्रीलंका, विडींज, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से एक-एक खिलाड़ी को जगह मिली है. न्यूज़ीलैंड के टॉम लैथम के साथ श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने ओपनिंग बल्लेबाज के रूप चुने गये हैं. न्यूज़ीलैंड के केन विलियमसन को नंबर 3 पर और कप्तान विराट कोहली को नंबर 4 पर चुना गया है. इसके बाद नंबर 5 पर न्यूज़ीलैंड के हेनरी निकोल्स, नंबर 6 भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत मौजूद हैं. नंबर 7 पर जेसन होल्डर (वेस्ट इंडीज), 8 पर कगीसो रबाडा (साउथ अफ्रीका), 9 नंबर पर नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), 10 नंबर पर जसप्रीत बुमराह (भारत) और 11वें खिलाड़ी के रूप में मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान) को मौका मिला है.

No comments:

Post a comment