मासिक करेंट अफेयर्स

11 February 2019

पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में 4,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अरुणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा की अपनी यात्रा के क्रम में 09 फरवरी 2019 को ईटानगर पहुंचे. उन्होंने ईटानगर में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट और सेला टनल का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने डीडी अरुण प्रभा चैनल का शुभारंभ भी किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईटानगर के आईजी पार्क से कई अन्य विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. प्रधानमंत्री ने वहां लॉइन लूम संचालन का भी निरीक्षण किया. प्रधानमंत्री मोदी ने होलांगी के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण की आधारशिला रखी तथा तेजू हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. तेजू हवाई अड्डे का निर्माण 50 वर्ष पहले हुआ था. इस हवाई अड्डे का विस्तार 125 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. इसके तहत उड़ान योजना से किफायती हवाई यात्रा का लाभ लोगों को मिलेगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में सी ला टनल (से ला सुरंग) का शिलान्यास किया. यह तवांग से अरुणाचल प्रदेश को जोड़ेगी. इससे सभी मौसम में तवांग घाटी पहुंचा जा सकेगा. होलांगी में 4100 वर्गमीटर क्षेत्र में 955 करोड़ रुपए की लागत से टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा. इसकी संचालन क्षमता 200 यात्री प्रति घंटे होगी.  इसका निर्माण बॉर्डर रोड आर्गेनाईजेशन (BRO) द्वारा किया जा रहा है. इस सुरंग का काम पूरा करने में BRO को करीब तीन साल लगेंगे. लोगों को सी ला चोटी के बर्फीले रास्ते से नहीं जाना पड़ेगा जो 13,700 फुट की ऊंचाई पर है. इस परियोजना की लागत 687 करोड़ रुपये तय की गई है. इस परियोजना के तहत 12.04 किलोमीटर का इलाका आएगा. इसमें 1,790 मीटर और 475 मीटर की दो सुरंगें शामिल हैं. यह सभी मौसम (all weather) में आवाजाही के अनुकूल सुरंग होगी. सेना को यहां तक पहुंचने और आवश्यक सामग्री पहुंचाने में इससे मदद मिलेगी और सेना का भरोसा बढ़ेगा. वर्तमान में ईटानगर पहुंचने के लिए गुवाहाटी हवाई अड्डे पर उतरकर सड़क मार्ग से या हेलीकॉप्टर सेवा का उपयोग करना पड़ता था.  

प्रधानमंत्री ने 110 मेगावाट क्षमता के पारे जल विद्युत संयंत्र का लोकार्पण किया. सौभाग्य योजना के अंतर्गत राज्य में शत प्रतिशत घरों का विद्युतीकरण किया जाएगा. प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश में 50 स्वास्थ्य व आरोग्य केन्द्रों का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने ईटानगर के आईजी पार्क में अरुणाचल प्रदेश के लिए विशेष डीडी चैनल- अरुण प्रभा का शुभारंभ किया. 24 घंटे चलने वाले इस चैनल का संचालन दूरदर्शन करेगा. इस चैनल से राज्य के सुदूर क्षेत्रों के समाचार लोगों तक पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री ने गुवाहाटी में पूर्वोत्तर गैस-ग्रिड का शिलान्यास किया. इस ग्रिड से पूरे क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की उपलब्धता सुनिश्चित होगी और औद्योगिक विकास को प्रोत्साहन मिलेगा. उन्होंने तिनसुकिया में होलांग मॉड्यूलर गैस प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन किया जो असम के कुल उत्पादित गैस के 15 प्रतिशत की आपूर्ति करेगा. प्रधानमंत्री ने उत्तर गुवाहाटी में स्टोरेज वैसेल की एलपीजी क्षमता वृद्धि का भी उद्घाटन किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने नुमालीगढ़ में एनआरएल बायो-रिफाइनरी तथा 729 किलोमीटर लंबी बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइप लाइन का शिलान्यास किया. यह पाइप लाइन बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम से होकर गुजरेगी. प्रधानमंत्री ने कामरुप, काचेर, हाइलाकांडी और करीमगंज जिलों में नगर गैस वितरण नेटवर्क का भी शिलान्यास किया.

No comments:

Post a comment