मासिक करेंट अफेयर्स

03 February 2019

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में 44,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह, जम्मू एवं श्रीनगर की अपनी एक दिवसीय यात्रा के पहले चरण में 03 फरवरी 2019 को लद्दाख पहुंचे. लद्दाख में प्रधानमंत्री मोदी ने 44,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इनमें एम्स, इंजिनियरिंग कॉलेज और भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) का नया कैंपस, इन्फ्रास्टक्चर के अन्य प्रॉजेक्ट्स शामिल हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, 'ये सभी प्रॉजेक्ट्स यहां के लोगों का जीवन सुगम बनाएंगे. जम्मू के साथ इसके आसपास के लोगों को भी इन योजनाओं का लाभ भी मिलेगा.'

प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया और कहा, “युवा छात्र लद्दाख की आबादी के 40% हिस्सा हैं. इस क्षेत्र में विश्वविद्यालय की लंबे समय से मांग रही है.” यह विश्वविद्यालय लेह, कारगिल, नुब्रा, ज़ांस्कर और द्रास के डिग्री महाविद्यालयों से निर्मित एक क्लस्टर विश्वविद्यालय होगा और छात्रों की सुविधा के लिए लेह और कारगिल में प्रशासनिक कार्यालय होंगे.

प्रधानमंत्री ने सबसे पहले एम्स का नींव पत्थर रखा. जम्मू के विजयपुर में 1260 करोड़ की लागत से बनने वाले एम्स अस्पताल में 750 बेड की सुविधा के साथ मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज भी होगा. इसके बाद उन्होंने दरिया चिनाब से लगते परगवाल टापू पर इंद्रीपतन सेतु का नींव पत्थर रखा. इस पुल के जरिए परगवाल को ज्यौड़ियां के साथ जोड़ा जाएगा. इस पुल के बनने से पचास किलोमीटर की दूरी कम होकर मात्र तीन किलोमीटर रह जाएगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'यहां पर आईआईटी की बिल्डिंग का काम पूरा हो गया है और आईआईएम बनने का काम शुरू होने जा रहा है. हमारी सरकार ने ही सामान्य वर्ग के गरीब युवा नौजवानों को 10 फीसदी आरक्षण देने का काम किया है. जम्मू के युवाओं को भी इससे लाभ होगा.' उन्होंने कहा कि चेनाब नदी के ऊपर बन रहे सजवाल पुल से सजवाल और इंद्रीपट्टन की दूरी 50 किमी की दूरी 5 किमी रह जाएगी.

No comments:

Post a comment