मासिक करेंट अफेयर्स

16 February 2019

अश्वनि लोहानी को एयर इंडिया का सीएमडी नियुक्त किया गया

रेलवे बोर्ड के पूर्व चेयरमैन अश्वनी लोहानी को एयर इंडिया का नया चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया. उन पर ऋण में डूबी हुई एयर इंडिया को उबारने का दायित्व होगा. नियुक्ति से संबंधित मंत्रिमंडल की समिति ने एक साल के कार्यकाल के लिए लोहानी की वापसी को मंजूरी दी है. एयर इंडिया में लोहानी का पहला कार्यकाल अगस्त, 2015 से अगस्त, 2017 तक था जिस दौरान एयर इंडिया ने कई साल बाद पहली बार वित्त वर्ष 2017 में 105 करोड़ रुपये का परिचालन लाभ कमाया था. उन्होंने प्रदीप कुमार खरोला का स्थान लिया. प्रदीप कुमार खरोला को विमानन मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है.

इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मेकेनिकल इंजीनियर्स (आईआरएसएमई) के 1980 बैच के अधिकारी लोहानी अगस्त, 2017 में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष नियुक्त किए गए थे और वह दिसंबर, 2018 में इस पद से सेवानिवृत हुए थे. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के नाते उनके सबसे पहले फैसलों में से एक उपहारों, रस्मी स्वागतों और विदाई समारोहों पर रोक लगाना था. भारत की सबसे तीव्र ट्रेन-18 का श्रेय भी उन्हीं को जाता है.

एयर इंडिया: एयर इंडिया की स्थापना 15 अक्टूबर, 1932 को टाटा एयरलाइन्स के रूप में की गयी थी. द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद इसे सार्वजनिक कंपनी बनाया गया. भारत सरकार ने 1953 में एयर कारपोरेशन अधिनियम पारित करके टाटा एयरलाइन्स में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी. बाद में इसका नाम बदलकर एयर इंडिया इंटरनेशनल लिमिटेड कर दिया गया। वर्तमान समय में एयर इंडिया 4 महाद्वीपों के 60 अंतर्राष्ट्रीय स्थानों में सेवाएं प्रदान करता हैं.

No comments:

Post a Comment