मासिक करेंट अफेयर्स

18 February 2019

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका में आपातकाल घोषित किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 16 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की. डोनाल्ड ट्रम्प ने यह घोषणा की कि अवैध आव्रजकों से देश की रक्षा के लिए यह जरूरी कदम है. इस कदम से अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण के लिए संघीय कोष से सरकारी सहायता राशि जारी हो सकती है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि आपातकाल की घोषणा करने का कदम अवैध आव्रजकों, अपराधियों तथा मादक पदार्थों के तस्करों के धावे से देश को बचाने के लिए जरूरी था.

अमेरिका में संसद ही सभी तरह के सरकारी ख़र्चों के लिए वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी देता है. अमेरिकी संसद अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के प्रस्ताव का विरोध कर रहा है. इस कारण ट्रंप और संसद में टकराव चल रहा है. इसलिए सरकारी खजाने का इस्तेमाल करने के लिए राष्ट्रपति ने अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है. इससे ट्रम्प अब मनचाहे तरीके से मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए सरकारी खजाने का उपयोग कर सकेंगे. गौरतलब है कि करीब 200 मील लंबी इस दीवार के निर्माण के लिए ट्रंप ने अमेरिकी संसद से 5 बिलियन डॉलर की मांग की थी. संसद से उन्हें सिर्फ 1.3 बिलियन डॉलर का ही फंड मिला था. इससे ट्रंप नाखुश थे.

माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कई क्षेत्रों से दीवार बनाने के लिए फंड इकट्ठा कर सकते हैं. व्हाइट हाउस के अधिकारियों के मुताबिक, ट्रेजरी फ़ॉरेस्ट फंड से लगभग 600 मिलियन डॉलर, रक्षा विभाग की दवा-विरोधी गतिविधियों से 2.5 बिलियन डॉलर और अन्य सैन्य निर्माण खातों से 3.6 बिलियन डॉलर फंड इकट्ठा किया जाएगा. आपदा राहत फंड में ट्रंप कोई कटौती नहीं करेंगे.

अमेरिका का राष्ट्रीय आपातकालीन क़ानून 14 सितंबर 1976 को लागू किया गया था. इसके तहत राष्ट्रपति को विभिन्न आपातकालीन शक्तियां दी गई हैं. यह अधिनियम राष्ट्रपति को संकट के दौरान विशेष शक्तियों का प्रयोग करने का अधिकार देता है लेकिन ऐसी शक्तियों को लागू करते समय कुछ प्रक्रियात्मक औपचारिकताओं को भी पूरा करने का निर्देश जारी करता है. अमेरिकी राष्ट्रपति के पास राष्ट्रीय आपातकाल की स्थिति घोषित करने का अधिकार है, जिसमें देश को बड़े पैमाने पर आपदा या खतरे का सामना करने की स्थिति के दौरान लागू किया जा सकता है. जबकि, यदि आपातकाल कांग्रेस द्वारा लागू किया जाता है तो राष्ट्रपति को लगभग 136 अलग-अलग वैधानिक आपातकालीन शक्तियां सौंप दी जाती हैं. इनमें केवल 13 को कांग्रेस से सहमति की आवश्यकता है; शेष 123 को कांग्रेस से सहमति के बिना भी राष्ट्रपति जारी कर सकता है. 

ट्रंप से पहले भी कई राष्ट्रपति राष्ट्रीय आपातकाल लगा चुके हैं. वर्ष 2009 में स्वाइन फ्लू के प्रकोप के दौरान बराक ओबामा और 9/11 हमले के बाद जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया था. अभी तक अमेरिका में 31 बार राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की जा चुकी है. आपातकाल के दौरान राष्ट्रपति उन विशिष्ट शक्तियों का उपयोग कर सकते हैं, जो अमेरिकी संसद के कानून के दायरे में होंगे. राष्ट्रपति द्वारा आपातकालीन शक्तियों का दुरुपयोग करने पर हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव्स द्वारा महाभियोग चलाकर उसे पद से हटाया भी जा सकता है. अब तक ऐसा रिचर्ड निक्सन और बिल क्लिंटन के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाया गया था लेकिन दोनों को सीनेट से क्लीन चिट मिल गई थी.

No comments:

Post a Comment