मासिक करेंट अफेयर्स

04 February 2019

विश्व कैंसर दिवस

विश्व भर में 04 फरवरी 2019 को विश्व कैंसर दिवस (डब्ल्यूसीडी) मनाया गया. साल 2019 से 2021 तक तीन साल के लिए विश्व कैंसर दिवस का विषय रखा गया है. यह विषय “मैं हूं और मैं रहूंगा (I Am And I Will)” है. इसी थीम के अनुसार इन तीन सालों में कार्यक्रम होंगे. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और रोग का जल्दी पता लगाने की जरूरत तथा कैंसर के उपचार पर ध्यान केंद्रित करना है. इसका उद्देश्य विश्व में प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों को कैंसर के कारण होने वाली मृत्यु से बचाना भी है.

विश्व कैंसर दिवस की स्थापना अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (यूआईसीसी) द्वारा की गयी. अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (यूआईसीसी) की स्थापना वर्ष 1933 में हुई थी. यह एक अग्रणीय वैश्विक एनजीओ है. इसका लक्ष्य विश्व कैंसर घोषणा, 2008 के लक्ष्यों की प्राप्ति करना है. इसका प्राथमिक लक्ष्य 2020 तक कैंसर से होने वाली मौतों को कम करना है. विश्व कैंसर दिवस पर लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरुक किया जाता है. उन्हें इस बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज के बारे में जानकारी दी जाती है.

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम और इसके प्रति जन जागरुकता लाने के उद्देश्य से इस दिन सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा कैंप, रैली, लेक्चर और सेमिनार का आयोजन किया जाता है. इन कार्यक्रमों के द्वारा सामान्य जनता पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, ताकि उन्हें इस बीमारी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सके. इसके अलावा इन कार्यक्रमों में विशेष थीम का उपयोग किया जाता है. ताकि कार्यक्रम अधिक प्रभावशाली तरीके से सफल हो सके.

शरीर में कोशिकाओं के समूह की अनियंत्रित वृद्धि कैंसर है. ये कोशिकाएं टिश्यू को प्रभावित करती हैं तो कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है. कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है. लेकिन यदि कैंसर का सही समय पर पता ना लगाया गया और उसका उपचार ना ह तो इससे मौत का जोखिम बढ़ सकता है. कैंसर का सामान्य लक्षण वजन में कमी, बुखार, भूख में कमी, हड्डियों में दर्द, खांसी या मुंह से खून आना इत्यादि हैं. कैंसर से बचने के लिए तंबाकू उत्पादों का सेवन बिलकुल न करें, कैंसर का ख़तरा बढ़ाने वाले संक्रमणों से बचकर रहें, चोट आदि होने पर उसका सही उपचार करें और अपनी दिनचर्या को स्वस्थ बनाए. विश्व को कैंसर मुक्त करने के लिए आप भी कदम बढ़ाएं और खुद तथा अपने सगे सबंधियों को तंबाकू, सिगरेट, शराब आदि से दूर रहने की सलाह दीजिए.

No comments:

Post a Comment