मासिक करेंट अफेयर्स

25 February 2019

Oscar Awards 2019: ‘ग्रीन बुक’ बेस्ट फिल्म, ‘लेडी गागा’ बेस्ट सिंगर

अमेरिका के कैलिफॉर्निया स्थित डॉल्बी थिएटर में सिनेमा जगत के सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscar Awards 2019) की घोषणा की गई. इस पुरस्कार समारोह में भारतीय पृष्ठभूमि पर बनी 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस' को भी बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड मिला है. बेस्ट फिल्म कैटेगरी में आठ फिल्म को आखिरी सूची में रखा गया था. इनमें ब्लैक पैंथर, ब्लैक लेंसमैन, बोहिमिया रापसोडी, द फेवरेट, ग्रीन बुक, रोमा, ए स्टार इज़ बोर्न, वाइस का नाम शामिल था. सभी फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए 'ग्रीन बुक' ने बेस्ट फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया. फिल्म ‘ग्रीन बुक’ में एक पियानो वादक और उसके पार्ट टाइम ड्राइवर के बीच के रिश्ते को दिखाया गया है. इसी फिल्म के लिए माहेरशाला अली को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का भी अवॉर्ड मिला.

लेडी गागा को फिल्म ए स्टार इस बोर्न (A Star is Born) के लिए मिला अवॉर्ड और ये गायिका स्टेज पर रोने लगी. बतौर अभिनेत्री लेडी गागा ने पहली बार ऑस्कर में शिरकत की थी. ऑस्कर 2019 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला ओलिविया कोलमैन को. फिल्म 'द फेवरेट' के लिए ऑस्कर जीतने वाली ओलिविया के लिए ये पहला ऑस्कर था और जब वो स्टेज पर आई तो लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया. 45 साल की इस अदाकारा ने कहा कि शायद ये मौका दोबारा नहीं आएगा लेकिन वो बहुत खुश हैं और इस लम्हे को जीना चाहती हैं.

भारतीय पृष्ठभूमि पर बनीं फिल्म 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस' को भी बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड मिला है. यह फिल्म भारतीय पृष्ठभमि पर आधारित फिल्म है जिसमें पीरियड्स के मुद्दे को उठाया गया है. इस फिल्म को रयाक्ता जहताबची और मैलिसा बर्टन ने निर्देशित किया है. भारतीय फिल्म प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की फिल्म पीरियड. एंड ऑफ सेंटेंस को बेस्ट डॉक्युमेंटरी शॉर्ट कैटेगरी फिल्म के ऑस्कर अवॉर्ड 2019 से नवाजा गया है. वर्ष 2019 के ऑस्कर पुरस्कारों में हॉलिवुड फिल्म ‘रोमा’ को सबसे ज्यादा 10 अलग-अलग श्रेणियों में नॉमिनेट किया गया. पिछले साल ऑस्कर में ‘द शेप ऑफ वॉटर’ को सबसे ज्यादा नॉमिनेशन मिले थे. इस फिल्म को ऑस्कर पुरस्कारों के इतिहास में सबसे ज्यादा कैटिगरी में नॉमिनेट होने वाली फिल्मों में गिना जाता है. साल 2018 के ऑस्कर अवार्ड्स में इसे 13 अलग-अलग कैटिगरी में नॉमिनेट किया गया था जिसमें से 4 अवार्ड इस फिल्म ने अपने नाम किए थे. इसके अलावा 'ऑल अबाउट ईव', 'टाइटैनिक' और 'ला ला लैंड' ऑस्कर में सबसे ज्यादा कैटिगरी में नॉमिनेट होने वाली फिल्मों के क्लब में शामिल हैं.

ऑस्कर 2019 (Oscar Awards) की पूरी सूची:
बेस्ट फिल्म: ग्रीन बुक 
बेस्ट ऐक्टर इन अ लीडिंग रोल: रामी मालेक 
बेस्ट ऐक्ट्रेस इन अ लीडिंग रोल: ओलिविया कोलमन 
बेस्ट फॉरन फिल्मः रोमा 
बेस्ट डायरेक्टर: अलफॉन्सो क्यूरॉन (रोमा) 
बेस्ट सपॉर्टिंग ऐक्ट्रेसः रेजिना किंग, फिल्मः इफ बील स्ट्रीट कुड टॉक 
बेस्ट सपॉर्टिंग ऐक्टर: माहर्शाला अली, फिल्म: ग्रीन बुक 
बेस्ट ऐनिमेटेड फीचर फिल्म: स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स 
बेस्ट ऐनिमेटेड शॉर्ट फिल्म: बाओ (BAO) 
बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट: पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस 
बेस्ट विजुअल इफेक्ट: फर्स्ट मैन 
बेस्ट लाइव ऐक्शन शॉर्ट फिल्म: स्किन 
बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले: ग्रीन बुक 
बेस्ट अडैप्टेड स्क्रीन प्ले: ब्लैकलेंसमैन
बेस्ट ऑरिजनल स्कोर: ब्लैक पैंथर 
बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग: शैलो (लेडी गागा)
कॉस्ट्यूम डिजाइनः रुथ कार्टर 
बेस्ट सिनेमटॉग्रफीः रोमा

No comments:

Post a Comment