मासिक करेंट अफेयर्स

07 March 2019

मेनका गांधी ने 30 महिलाओं को ‘वेब वंडर वुमन’ पुरस्कार प्रदान किये

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 06 मार्च 2019 को सोशल मीडिया के माध्यम से सामाजिक सुधारों को प्रेरित करने वाली महिलाओं की असाधारण उपब्धियों को मनाने के लिए आयोजित अभियान वेब वंडर वुमेन का अभिनंदन करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया. व्यापक अनुसंधान प्रक्रिया के बाद 30 महिलाओं का चयन किया गया, जिन्हें नई दिल्ली में महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने सम्मानित किया. ट्विटर इंडिया तथा ब्रेकथ्रू इंडिया के सहयोग से आयोजित इस समारोह का उद्देश्य विश्व की उन भारतीय महिला हस्तियों की दृढ़ता और साहस को मान्यता देना है जिन्होंने समाज में परिवर्तन के लिए सार्थक अभियान चलाने में सोशल मीडिया की शक्ति का उपयोग किया है.

महिला और बाल विकास मंत्री ने 10 निर्णायकों के पैनल के साथ 30 महिलाओं के नामों को अंतिम रूप दिया, जिन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से समाज को प्रभावित किया है. इन महिलाओं का चयन 240 से अधिक नामांकनों से मीडिया, जागरुकता, कानूनी, स्वास्थ्य, सरकारी, खाद्य, पर्यावरण, विकास, व्यवसाय तथा कला श्रेणियों के अंतर्गत प्राप्त किए गए. वेब वंडर वुमेन ऐसी आवाजों को मान्यता देने, सम्मानित करने और प्रोत्साहित करने के लिए है, जिन्होंने अपनी क्षमता में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर सार्थक प्रभाव डाले हैं.

अधुनिका प्रकाश ब्रेस्टफीडिंग सपोर्ट फॉर इंडियन मदर्स (BSIM) की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. वे प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाली एक सामाजिक उद्यमी हैं. उन्होंने 85,000 से अधिक लोगों तक स्तनपान के बारे में जागरुकता की बात पहुंचाई है. उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से 3 शहरों में सफल कार्यक्रम आयोजित कराये.

आफरीन सिद्दकी शेरवानी देश के विकास पर काम करने वाली पेशेवर सामाजिक कार्यकर्ता हैं. उन्होंने 11 वर्षों से भी अधिक समय तक ग्राम पंचायतों से लेकर नीति निर्माताओं और संयुक्त राष्ट्र के साथ काम किया है. उन्होंने 5000 से भी अधिक महिलाओं को स्वावलंबी बनाया है.

अंकिता आनंद एक स्वतंत्र पत्रकार-लेखक-कवियत्री हैं, जो सामाजिक न्याय के मुद्दे पर काम करती हैं. उन्हें भारत और विदेश में उनकी पत्रकारिता, लेखन एवं कविताओं के लिए सम्मानित किया जा चुका है. वर्तमान में वे जेंडर सेंसिटिव रिपोर्टिंग कर रही हैं.

अर्चना के.आर. पश्चिमी घाट में कर्नाटक के सकलेशपुर के पास एक गाँव की निवासी हैं. वह सार्वजनिक समस्या को हल करने के लिए काम कर रही हैं. उन्हें बच्चों और महिलाओं के साथ काम करने का वृहद अनुभव प्राप्त है. उन्होंने अब तक 12,000 से अधिक युवाओं के साथ काम किया है.

‘वेब वंडर वुमन’ पुरस्कार विजेताओं की सूची:
अधुनिका प्रकाश, आफरीन सिद्दकी, अंकिता आनंद, अर्चना के आर, छवि वोहरा, डॉ. एंजेला चौधरी, डॉ. सौदर्य राजेश, डॉ. अनुभूति यादव, डॉ. देबरति हलदर, डॉ. लक्ष्मी गौतम, जपलीन पसरीचा, मधुलिका चौधरी, नमामि अग्रवाल, परोमिता बारदोली, पारुल माथुर, संगीना वलायत, डॉ श्रुति कपूर, श्वेता पाठक, सोनल गोयल, सोनल कपूर, श्रीलेखा चक्रवर्ती, सुप्रीत के. सिंह, विनीता देशमुख, कीर्ती जयकुमार, उर्वशी सरकार, सोहिनी चट्टोपाध्याय, मनु खजुरिया, ऋषिका शर्मा और रक्षिता द्वेवेदी. 

No comments:

Post a comment