मासिक करेंट अफेयर्स

14 March 2019

ब्रिटेन ने स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में ‘ब्लैक होल सिक्का’ जारी किया

विश्व के प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में रॉयल मिंट ने 50 पेंस का एक नया सिक्का जारी किया है. इस सिक्के को ‘ब्लैक होल सिक्का’ नाम दिया गया है. यह सिक्का स्टीफन हॉकिंग की रिसर्च से प्रभावित है. इस सिक्के का अनावरण स्टीफन हॉकिंग की बेटी लूसी हॉकिंग एवं बेटे टिम हॉकिंग द्वारा किया गया. रॉयल मिंट द्वारा इससे पहले, आइज़ैक न्यूटन और चार्ल्स डार्विन के सम्मान में भी सिक्का जारी हो चुका है. 50 पेंस के इस सिक्के की सतह पर वृत्ताकार रेखाएं उकेरित हैं जिसके ऊपर स्टीफन हॉकिंग का नाम उकेरा गया है. इस नाम के नीचे सिक्के में 2डी इमेज के माध्यम से ब्लैक होल को दर्शाया गया है. इस सिक्के पर हॉकिंग के ब्लैक होल फ़ॉर्मूले को भी अंकित किया गया है.

स्टीफन हॉकिंग को आइजैक न्यूटन और एल्बर्ट आइंस्टाइन के समतुल्य वैज्ञानिक माना जाता है. स्टीफ़न हॉकिंग का जन्म 08 जनवरी 1942 को फ्रेंक और इसाबेल हॉकिंग के घर में हुआ. स्टीफन हॉकिंग जब 21 वर्ष के थे तो उन्हें मोटर न्यूरॉन नाम की बीमारी हो गई जिससे वे जीवनभर ग्रस्त रहे. उनका निधन 13 मार्च 2018 को हुआ, उस समय वे 76 वर्ष के थे. उन्होंने हॉकिंग रेडिएशन, पेनरोज-हॉकिंग थियोरम्स, बेकेस्टीन-हॉकिंग फॉर्मूला, हॉकिंग एनर्जी समेत कई अहम सिद्धांत दुनिया को दिए. स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम भूमिका निभाई है. 

उन्होंने अपनी रिसर्च से यह साबित किया कि ब्लैक होल से भी रेडिएशन तरंगें निकलती हैं. इससे पहले माना जाता था कि गुरुत्वाकर्षण के कारण ब्लैक होल से कुछ भी बाहर नहीं आता है. इसलिए इस सिद्धांत को हॉकिंग रेडिएशन थ्योरी के नाम से जाना जाता है. ब्रह्मांड पर उनकी लिखी किताब ‘ अ ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम’ विश्व की सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तकों में से एक है. हॉकिंग का आईक्यू 160 माना जाता था जो किसी भी विद्वान से कहीं ज्यादा है. ”वर्ष 2014 में उनकी जिंदगी पर फिल्म ‘ थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ भी बनाई जा चुकी है.

No comments:

Post a Comment