मासिक करेंट अफेयर्स

28 March 2019

एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप: मनु-सौरभ की जोड़ी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने 27 मार्च 2019 को ताइपे के ताओयुआन में चल रही 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम में क्वालिफिकेशन में विश्व रिकॉर्ड बनाया और बाद में इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी जीता. क्वालिफिकेशन में मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने मिलकर 784 अंक बनाए तथा रूस की वितालिना बातसरासकिना और आर्तम चेर्नोसोव के पांच दिन पहले यूरोपीय चैंपियनशिप में बनाये गए रिकॉर्ड को तोड़ा.

मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने पांच टीमों के फाइनल में 484.8 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल करके स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इससे ठीक एक महीने पहले उन्होंने दिल्ली में इसी स्पर्धा में अंतरराष्‍ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता था. कोरिया की ह्वांग सियोनगुन और किम मोज की जोड़ी ने 481.1 अंक के साथ रजत पदक और ताइपे की चिया यिंग और कोउ कुआन तिंग ने 413.3 अंकों के साथ कांस्य पदक हासिल किया. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अनुसार इस स्पर्धा में भाग ले रही दूसरी भारतीय जोड़ी अनुराधा और अभिषेक वर्मा ने भी फाइनल्स में जगह बनाई, लेकिन उन्हें 372.1 अंकों के साथ चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा.

मनु भाकर एक भारतीय निशानेबाज़ हैं जिनका  जन्म 18 फरवरी 2002 को झज्जर, हरियाणा में हुआ था. मनु भाकर ने मैक्सिको में आईएसएसएफ विश्व कप 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. भाकर ने साल 2018 राष्ट्रमण्डल खेल के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में भी स्वर्ण पदक जीता था.

सौरभ चौधरी एक भारतीय निशानेबाज हैं जिसका  जन्म 11 मई 2002 को मेरठ में हुआ था. उन्होंने साल 2018 एशियाई खेल की निशानेबाजी की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने पहले स्वर्ण पदक जीता था और जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में एक नया जूनियर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया था. सौरभ चौधरी ने 12 साल की उम्र से ही निशानेबाजी की शुरुआत कर दी थी. उन्होंने सबसे पहले बागपत स्थित वीर शाहमल राइफल क्लब से अपने कॅरियर की शुरूआत की.

No comments:

Post a comment