मासिक करेंट अफेयर्स

17 March 2019

एम आर कुमार को एलआईसी का निदेशक नियुक्त किया गया

एम आर कुमार को जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का निदेशक नियुक्त किया गया है. उन्हें पांच वर्ष की अवधि के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है. एलआईसी में वी.के. शर्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद हेमंत भार्गव को निदेशक पद पर तैनात किया गया था. गौरतलब है कि जीवन बीमा निगम में प्रबंध निदेशक के 2 पद रिक्त थे. सितंबर में प्रबंध निदेशक पद से उषा सांगवान भी सेवानिवृत्त हुई थीं और उनके स्थान पर भी किसी की नियुक्ति नहीं हुई थी. एलआईसी के बोर्ड में एक निदेशक और चार प्रबंध निदेशक होते हैं. इस बार एलआईसी निदेशक के इंटरव्यू पहली बार बैंक्स बोर्ड ब्यूरो ने लिए थे. ये ब्यूरो सरकारी बैंक के टॉप मैनेजमेंट का सिलेक्शन भी करता है. इससे पहले वित्त मंत्रालय का एक पैनल एलआईसी के टॉप अधिकारियों की नियुक्ति करता था.

एम आर कुमार अब तक उत्तरी जोन के प्रभारी थे. वे इस पद पर अप्रैल 2017 से काम कर रहे थे. वे इससे पहले पेंशन एंड ग्रुप स्कीम के ईडी रह चुके हैं. एम आर कुमार के साथ विपिन आनंद को एलआईसी का मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया है. वे अभी पश्चिम जोन के जोनल मैनेजर का काम देख रहे थे. इसमें महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा शामिल हैं. सरकार ने एलआईसी में एक और मैनेजिंग डायरेक्टर टी सी सुशील कुमार की भी नियुक्ति की है. वे साउथ सेंट्रल जोन का काम देख रहे थे. वे इससे पहले कस्टमर रिलेशंस मैनेजमेंट के ईडी भी रह चुके हैं. उन्होंने मॉरिशस में इंटरनेशनल ऑपरेशंस भी देखा है. इसके अलावा एमडी बी वेणुगोपाल इस साल मई में सेवानिवृत्त होंगे. वहीं हेमंत भार्गव जुलाई में सेवानिवृत्त होंगे. 

भारतीय जीवन बीमा निगम: एलआईसी, भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है. यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है. इसकी स्थापना सन् 1956 में हुई थी. इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है. इसकी परिसंपत्ति का कुल मूल्य 25,29,390 करोड़ रुपये है. इसकी स्थापना 1956 में भारतीय संसद द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम के राष्ट्रीयकरण के लिए पारित किये गये अधिनियम के पश्चात् हुई थी. भारतीय जीवन बीमा निगम का आदर्श वाक्य “योगक्षेमम वहाम्यहम” है.

No comments:

Post a Comment