मासिक करेंट अफेयर्स

23 March 2019

न्यूज़ीलैंड ने असॉल्ट, सेमी-ऑटोमैटिक राइफलों पर लगाया बैन

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने 21 मार्च 2019 को क्राइस्टचर्च में मस्जिदों पर हुए आतंकी हमले के बाद देशभर में असॉल्ट राइफलों और सेमी-ऑटोमैटिक (अर्ध-स्वचालित) बंदूकों की बिक्री पर तुरंत प्रभाव से प्रतिबंध की घोषणा की. प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा की आतंकी हमले में इस्तेमाल प्रत्येक सेमी-ऑटोमैटिक हथियार पर प्रतिबंध लगेगा. उन्होंने प्रतिबंधित हथियारों के लिए बायबैक योजना की भी घोषणा की. प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के मुताबिक इन राइफलों के अलावा उच्च क्षमता वाली मैगजीन और राइफल से की जाने वाली गोलीबारी को तीव्र बनाने वाले सभी डिवाइस को बेचना भी प्रतिबंधित होगा.

नई घोषणा में कहा गया है कि अप्रैल 2019 में एक कानून पारित करके देश में स्ट्राइकर गन कानूनों को लागू कर दिया जाएगा. इसका मतलब यह है कि अब लोग पुलिस की परमिशन के बिना हथियारों की खरीद नहीं कर सकते. इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कुछ अंतरिम उपायों की भी घोषणा की जो नए कानून आने से पहले इन हथियारों की खरीद पर नियंत्रण किया जाएगा.

बता दें की 15 मार्च 2019 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में आत्मघाती आंतकी हमला हुआ था जिसमें 49 लोगों की मौत हो गई थी. न्यूजीलैंड सरकार ने हमले के मात्र 72 घंटों के बाद सभी सेमी-ऑटोमैटिक हथियारों को बैन करने का निर्णय ले लिया था. न्यूज़ीलैंड की अल-नूर मस्जिद तथा लिनवुड मस्जिद को निशाना बनाया गया था. मस्जिद अल नूर में हमला स्थानीय समयानुसार दोपहर पौने दो बजे हुआ था. उस समय बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी वहां मौजूद थे लेकिन वे जान बचाकर वहां से निकलने में कामयाब रहे. अल नूर मस्जिद क्राइस्टचर्च के डीन एवेन्यू में हेगली पार्क के सामने स्थित है. न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने मस्जिद में हमले को 'आतंकवादी हमला' और देश के लिए 'काला दिन' बताया.

No comments:

Post a Comment