मासिक करेंट अफेयर्स

09 March 2019

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2019 को विश्वभर में मनाया गया. महिला दिवस के रूप में इस दिन महिलाओं की राजनीतिक और सामाजिक स्‍तर पर उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है. हर साल महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक विशेष तरह की थीम को चुना जाता है. इस बार महिला दिवस (Women's Day) की थीम: Think equal, build smart, innovate for change हैं. गूगल डूडल (Google Doodle) ने भी शानदार ग्राफिक्स के साथ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. गूगल ने एक खास डूडल बनाया
है. इसमें कई स्‍लाइड के जरिये महिलाओं के प्रति अपना सम्‍मान व्‍यक्‍त किया है. स्‍लाइड में 14 भाषाओं में महिला सशक्तिकरण के प्रेरणादायक कोट्स लिखे गए हैं.

पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) 28 फरवरी 1909 में अमेरिका के न्यूयार्क में मनाया गया था. जिसका आह्वाहन अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने किया था. दुनियाभर की महिलाएं देश, जात-पात, भाषा, राजनीतिक, सांस्कृतिक भेदभाव से परे एकजुट होकर इस दिन को मनाती हैं. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की समानता के लिए आवाज उठाना है. इस दिन उन महिलाओं के कार्यों को याद किया जाता है जो किसी क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं. महिला दिवस लगभग सभी विकसित, विकासशील देशों में मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एक मजदूर आंदोलन से उपजा है. इसका बीजारोपण साल 1908 में हुआ था जब 15 हजार औरतों ने न्यूयॉर्क शहर में मार्च निकालकर नौकरी में कम घंटों की मांग की थी. इसके अलावा उनकी मांग थी कि उन्हें बेहतर वेतन दिया जाए और मतदान करने का अधिकार भी दिया जाए. एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमरीका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित कर दिया. यूनाइटेड नेशन ने आधिकारिक तौर पर 8 मार्च 1975 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) मनाए जाने की घोषणा कर दी थी. तब से लेकर आज तक मार्च के 8 तारीख को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है.

No comments:

Post a comment