मासिक करेंट अफेयर्स

02 April 2019

मनु साहनी को आईसीसी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मनु साहनी को 01 अप्रैल 2019 को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है. मनु साहनी ने तत्काल प्रभाव से पूर्व सीईओ डेविड रिचर्डसन का स्थान ले लिया है. हालांकि, रिचर्डसन जुलाई 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले विश्व कप तक आईसीसी के साथ जुड़े रहेंगे. मनु साहनी ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स के पूर्व प्रबंध निदेशक रहे हैं, वे निवर्तमान सीईओ रिचर्डसन के साथ पिछले छह सप्ताह से मिलकर काम कर रहे हैं. 

मनु साहनी पिछले 17 वर्षों से ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स के साथ कार्यरत थे. उनके मुख्य उत्तरदायित्वों में व्यवसाय को बढ़ाने और वार्षिक राजस्व को बढ़ाना भी शामिल था. यह दौर 2007-2015 का था, इस दौरान ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स ने आईसीसी के साथ वैश्विक प्रसारण साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. इसके बाद साहनी ने सिंगापुर स्पोर्ट्स हब (SSH) में सीईओ के रूप में काम किया. वे मैनचेस्टर यूनाइटेड लिमिटेड के गैर-कार्यकारी निदेशक और लेखा परीक्षा समिति के सदस्य भी हैं. उन्हें दो दिवसीय साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद जनवरी 2019 में ICC के नए मुख्य कार्यकारी के रूप में नियुक्त किया गया था. उनकी नियुक्ति को आईसीसी बोर्ड द्वारा उचित नियुक्ति प्रक्रिया के बाद अनुमोदित किया गया था, जिसका नेतृत्व शीर्ष निकाय के अध्यक्ष शशांक मनोहर और नामांकन समिति ने किया था.

आईसीसी बोर्ड ने जनवरी 2019 में डेविड रिचर्डसन की जगह आईसीसी सीईओ के रूप में साहनी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी. उनका कार्यकाल साल वर्ष का है जिसमें विश्व कप भी शामिल है. साहनी को पहले जुलाई तक रिचर्डसन के साथ काम करने के लिए कहा गया था लेकिन बाद में आईसीसी ने फैसला किया कि वे बदलाव के साथ अपना काम आरंभ करने के लिए तैयार हैं. पदभार ग्रहण करने पर साहनी विश्व कप के लिए नई परियोजनाओं पर काम कर सकेंगे. वर्तमान में साहनी 2023 के बाद होने वाले विश्व कप के लिए ब्रॉडकास्टिंग अधिकारों पर काम कर रहे हैं.

No comments:

Post a comment