मासिक करेंट अफेयर्स

04 April 2019

पीएम मोदी को मिला यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 04 अप्रैल 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'जायेद मेडल' से नवाजने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है. यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद ने ट्वीट कर इसका घोषणा किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा की दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने के उनके प्रयासों की सराहना करते हुए यूएई के राष्ट्रपति ने उन्हें जायेद मेडल से सम्मानित करने का फैसला लिया हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया था.

इससे पहले यह सम्मान महारानी एलिजाबेथ, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, व्लादिमीर पुतिन, निकोलस सरकोजी, शी जिनपिंग और एंजेला मर्केल को मिल चुका है. यूएई का यह अहम सम्मान ज्यदातार पी-5 देशों के राष्ट्राध्यक्षों को मिला है लेकिन पीएम मोदी का नाम अब इस महत्वपूर्ण लीग में शामिल हो गया है. यह सम्मान दोनों देशों के रिश्तों में आई मजबूती और विश्वास को दर्शाता है. यह संयुक्त अरब अमीरात का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जो बादशाहों, प्रेसिडेंट और हेड ऑफ स्टेट को दिया जाता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अबुधाबी में पहले हिन्दू मंदिर का शिलान्यास भी किया था. मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे. संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस ने भी साल 2017 में भारत का दौरा किया था.

No comments:

Post a comment