मासिक करेंट अफेयर्स

10 May 2019

रिलायंस ने ब्रिटेन की खिलौना कंपनी हैमलेज का अधिग्रहण किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने हाल ही में हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड के अधिग्रहण की घोषणा की है. रिलायंस ने लगभग 620 करोड़ रुपये में इस कंपनी की अधिग्रहण करेगी. रिलायंस ने हैमलेज के 100 फीसदी शेयर अधिग्रहण करने के लिए हांगकांग की लिस्टेड कंपनी सी बैनर इंटरनेशन के साथ समझौता किया है. भारत में रिलायंस के पास हैमलेज की मास्टर फ्रेंचाइज है और यह अभी 29 शहरों में 88 स्टोरों का परिचालन करती है. यह कंपनी भारत में सबसे बड़ी टॉय रिटेलर बनकर उभरी है. रिलायंस ब्रांड्स को इस अधिग्रहण के साथ एक प्रमुख बढ़त मिलेगी तथा ग्लोबल टॉय इंडस्ट्रीज में एक प्रमुख कंपनी के तौर पर भी उभरेगी. रिलायंस अब इस आइकॉनिक हैमलेज ब्रांड और बिजनेस के वैश्विक अधिग्रहण के साथ ही ग्लोबल रिटेलिंग में एक प्रमुख कंपनी बनकर उभरेगी.

हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड की शुरुआत साल 1760 में लंदन से हुई थी. हैमलेज खिलौनों का मशहूर ग्लोबल ब्रांड है. हैमलेज के 18 देशों में 167 स्टोर हैं. हैमलेज यूके के बाहर कंपनी का जर्मनी, रूस, चीन, भारत, दक्षिण अफ्रीका, मध्य-पूर्व और कुछ अन्य क्षेत्रों में कारोबार है. विश्व भर में 11 अरब डॉलर की टॉय इंडस्ट्रीज में अभी भी हैमलेज का प्रभुत्व है. हैमलेज को दिसंबर 2018 में 92 लाख पाउंड का घाटा हुआ था, जबकि यही कंपनी साल 2017 में 17 लाख पाउंड का मुनाफा कमाया था. हैमलेज अपने खिलौनों की बहुत ही अच्छी गुणवत्ता और विस्तृत रेंज के एक बेहतरीन मॉडल के साथ विस्तार करने में सफल रही है. इसके साथ ही वह बच्चों की पसंदीदा खिलौना कंपनी भी बनी हुई है. 

हैमलेज का चौथी बार मालिकाना हक बदल गई है. हैमलेज को इससे पहले चीन के सी डॉट बैनर इंटरनेशनल ने खरीदा था. उसने कंपनी को साल 2015 में दस करोड़ पाउंड में खरीदा था.थिएटर और मनोरंजन के साथ-साथ कंपनी ने अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार किया है. इस (हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड, लंदन) स्टोर में खिलौनों की पचास हजार से अधिक लाइंस बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. यह लंदन का एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है. इस टॉय स्टोर को विश्वभर से लोग देखने और इस में खरीदारी करने के लिए आते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्येक साल इस स्टोर में पचास लाख से अधिक लोग देखने आते हैं. इस स्टोर पर विश्वभर से बच्चे पुरे साल होने वाले विभिन्न आयोजनों, प्रस्तुतियों में शामिल होने और खिलौनों के विस्तृत डिस्प्ले को देखने के लिए स्टोर में आते हैं.

No comments:

Post a comment