मासिक करेंट अफेयर्स

21 May 2019

जोको विडोडो लगातार दूसरी बार इंडोनेशिया के राष्ट्रपति बने

जोको विडोडो लगातार दूसरी बार इंडोनेशिया के राष्ट्रपति चुने गये हैं. निर्वाचन आयोग ने आधिकारिक परिणाम की समय से पूर्व अचानक 21 मई 2019 को घोषणा की. विडोडो पांच साल के लिए दोबारा इस पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं. आयोग ने बताया कि इंडोनेशियन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ स्ट्रगल के सदस्य जोको विडोडो ने अपने प्रतिद्वंदी एवं सेवानिवृत्त जनरल प्राबोवो सुबियांतो को हराया. 

आयोग को 17 अप्रैल 2019 को हुए चुनावों की घोषणा 22 मई को करनी थी, लेकिन अशांति की आशंका के कारण परिणाम का पहले ही खुलासा कर दिया गया. आयोग के मुताबिक जोको विडोडो ने 55.5 प्रतिशत से लेकर 44.5 प्रतिशत तक के अंतर से जीत हासिल की है. उन्होंने साल 2014 के राष्ट्रपति चुनाव में प्राबोवो सुबियांतो का हरा दिया था. वहीं, इस बार के चुनाव में विडोडो ने अपनी जीत का दावा किया था.

जोको विडोडो का जन्म 21 जून 1961 को हुआ था. सुबियांतो और सुहार्तो के सैन्य शासन के दौरान जोको विडोडो इंडोनेशिया की सेना के जनरल रह चुके हैं. जोको विडोडो साल 2014 में इंडोनेशिया के सातवें राष्ट्रपति के तौर पर चुने गए थे. इस चुनाव में इंडोनेशिया में धार्मिक मुद्दे काफी हावी रहे हैं. हालांकि समझा जाता है कि जोको विडोडो की चुनावी जीत के बाद उनके दूसरे कार्यकाल में इंडोनेशिया में लोकतंत्र और भी मजबूत बन सकता है. 



.

No comments:

Post a comment