मासिक करेंट अफेयर्स

03 May 2019

बजरंग पूनिया ने अली अलीयेव कुश्ती में जीता स्वर्ण पदक

विश्व के नंबर एक भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने 02 मई 2019 को रूस में खेले गए अली अलीयेव टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता है. बजरंग ने 65 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया है. बजरंग पूनिया ने स्थानीय खिलाड़ी विक्टर रासाडिन को 13-8 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया. दो हफ्ते में बजरंग पूनिया का यह दूसरा मेडल है. उन्होंने पिछले हफ्ते चीन के शियान में आयोजित एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप में 65 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. भारतीय कुश्ती संघ (डब्लूएफआई) ने 29 अप्रैल 2019 को बजरंग पूनिया के नाम की सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए की. राजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है.

बजरंग पूनिया 06 मई 2019 को न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वेयर गार्डन में दो बार के यूएस चैंपियन यिआनी दियाकोमाहलिस से भिड़ेंगे. बजरंग पहले भारतीय हैं जो मेडिसन स्क्वेयर गार्डन कुश्ती करते नजर आएंगे. अमेरिकी कुश्ती संघ ने बजरंग पूनिया को मैडिसन स्क्वेयर गार्डन मे लडने के लिए आमंत्रित किया है. इस मुकाबले को 'ग्रेपल एट द गार्डन- बीट द स्ट्रीट्स' नाम दिया गया है. उन्होंने वर्ष 2013 में एशियाई कुश्ती चम्पिनोशिप में कांस्य पदक जीता, तत्पश्चात इसी वर्ष उन्होंने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था.

बजरंग पूनिया का जन्म 26 फरवरी 1994 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था. बजरंग पूनिया एक भारतीय पहलवान हैं. उन्होंने साल 2018 के एशियन खेलों में पुरुषों की 65 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा के फाइनल में जापान के पहलवान तकातानी डियाची को एकतरफा मुकाबले में 11-8 से शिकस्त दी. एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के 9वें पहलवान हो गए. उन्होंने अपना यह गोल्ड मेडल पूर्व प्रधानमंत्री स्व॰ अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया. भारत के प्रसिद्ध कुश्ती पहलवान बजरंग पूनिया ने 22 अक्टूबर 2018 को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता. वह इस टूर्नमेंट में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.

No comments:

Post a comment