मासिक करेंट अफेयर्स

24 May 2019

राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट में चार जजों की नियुक्ति को मंजूरी दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में चार नए जजों की नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नियुक्ति आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद विधि मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की. जिन जजों को सुप्रीम कोर्ट के नए जज के तौर पर नियुक्त किया गया है उनमें बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस बीआर गवईं, हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के चीज जस्टिस सूर्यकांत, झारखंड के जीफ जस्टिस अनुरुद्ध बोस और गुवाहाटी हाईकोर्ट के जीफ जस्टिस एएस बोपन्ना शामिल हैं. सुप्रीम कोर्ट में इन चार जजों की नियुक्ति के साथ ही अब जजों की कुल संख्या 31 हो गई है. चारों जज जल्द ही शपथ ले सकते हैं. बता दें कि साल 2010 के बाद सुप्रीम कोर्ट में पहली बार तय जजों की संख्या रहेगी.

सरकार ने वरिष्ठता का हवाला देकर जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस एएस बोपन्ना की सिफारिश पर कॉलेजियम को फिर से विचार करने को कहा था. इसके बाद कॉलेजियम ने 12 अप्रैल को झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अनिरुद्ध बोस और गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एएस बोपन्ना को सुप्रीम कोर्ट में जज नियुक्त करने की सिफारिश की थी.

न्यायमूर्ति धीरूभाई एन पटेल और अजय कुमार मित्तल को क्रमश: दिल्ली और मेघालय हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. न्यायमूर्ति पटेल 07 जून 2019 से दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश होंगे. वहीं, न्यायमूर्ति मित्तल 28 मई 2019 को मेघालय हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभालेंगे.




No comments:

Post a comment