मासिक करेंट अफेयर्स

11 May 2019

ECOSOC ने भारत की जगजीत पवाड़िया को अंतरराष्‍ट्रीय मादक पदार्थ नियंत्रण बोर्ड के लिए पुनः निर्वाचित किया

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) ने भारत की जगजीत पवाड़िया को सबसे अधिक वोटों से अंतरराष्ट्रीयय मादक पदार्थ नियंत्रण बोर्ड (आईएनसीबी) के लिए पुनः निर्वाचित किया है. उनका कार्यकाल पांच साल के लिए पुनः होगा. जगजीत पवाड़िया का दूसरा कार्यकाल 02 मार्च 2020 को शुरू होकर 01 मार्च 2025 को समाप्त होगा. उनका मौजूदा कार्यकाल साल 2020 में समाप्त होना था. बता दे की वे आईएनसीबी के लिए दोबारा चुनी गई हैं. वे आईएनसीबी की सदस्य साल 2015 से हैं. 

जगजीत पवाड़िया का जन्म साल 1954 में हुआ था उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से साल 1988 में एलएलबी किया. उन्होंने बाद में भारतीय लोक प्रशासन संस्थान से लोक प्रशासन में मास्टर डिप्लोमा किया. भारतीय राजस्व सेवा में उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. उन्होंने साल 2006 से साल 2012 के दौरान भारत में नारकोटिक्स कमिश्नर और केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) में कार्य किया.

अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ नियंत्रण बोर्ड (आईएनसीबी):- अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ नियंत्रण बोर्ड (आईएनसीबी) एक अर्धन्यायिक बोर्ड है, यह नशीली दवाओं पर लगे प्रतिबंधों की देख-रेख करता है. इसकी शुरुआत साल 1909 में शंघाई में अंतरराष्ट्रीय अफीम आयोग के साथ हुई थी. यह प्रथम अंतरराष्ट्रीय नशीली दवा नियंत्रण सम्मेलन था. यह मौजूदा स्वरुप में साल 1968 में अस्तित्व में आया था. 

No comments:

Post a comment