मासिक करेंट अफेयर्स

29 June 2019

रेल मंत्री पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, रेलवे में 50% पदों पर महिलाओं की होगी भर्ती

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 28 जून 2019 को एक बड़ी घोषणा की है. इस घोषणा में उन्होंने कहा की रेलवे में होने वाली 9,000 से अधिक कांस्टेबल और सब- इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी पद दिए जाएंगे. अर्थात रेलवे में होने वाली इस भर्ती में 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती की जाएगी. ये महिलाओं के लिए सुनहरा अवसर साबित होगा. भारतीय रेलवे ने साल 2021 तक 10 प्रतिशत आरक्षण के तहत 4 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने के निर्णय की घोषणा की थी. जिसमें बताया गया था कि भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. पीयूष गोयल ने कहा था कि वर्तमान में, भारतीय रेलवे में 15.06 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या है, जिनमें से 12.23 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं जबकि बाकी बचे 2.82 लाख पद खाली हैं.

रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, रेलवे में 9 हजार पदों की कांस्टेबल और सब-कांस्टेबल भर्ती में 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती की जाएगी. सरकार ने ये फैसला रेलवे की आरपीएफ में मौजूदा समय में महिलाओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए लिया है. सरकार ने तय किया है कि आरपीएफ की 9 हजार पदों की भर्ती में 50 प्रतिशत यानि 4500 पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा की मौजूदा समय में आरपीएफ में केवल 2.25 प्रतिशत महिलाएं हैं. उन्होंने कहा की इन भर्तियों में हमारा ध्यान महिलाओं की भर्ती पर रहेगी. यह भर्ती प्रक्रिया जल्द ही पूरी की जाएगी. आरपीएफ में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के प्रधानमंत्री के निर्देश पर मंत्रालय ने अगली भर्ती में आधे पदों पर महिलाओं की भर्ती करने का फैसला किया है.

No comments:

Post a comment