मासिक करेंट अफेयर्स

21 June 2019

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

21 जून 2019 को अन्तराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. आमतौर योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए किया जाता है. योगा करने से मन को शांति मिलती है. योग की शुरूआत लगभग 5000 साल पहले हुई थी. योग की शुरूआत के दौरान इसका अभ्यास स्वस्थ और ताकतवर बने रहने के लिए किया जाता था. योग कई प्रकार का होता है जैसे- कर्म योग, राज योग, भक्ति योग, जन योग और हस्त योग. भारत में हस्त योग का अभ्यास कई आसनों के रूप में किया जाता है. आमतौर पर योगा डे लोगों को योग के फायदों के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. 

फिट और हेल्दी रहने के लिए योगा करना बेहद जरूरी होता है. रोजाना योगा करने से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. योगा करने से वजन कम होता है, इम्यूनिटी बूस्ट होता है, लचीलापन बढ़ता है, तनाव कम होता है इत्यादि. योग के सभी आसन को नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए. ऐसा करने से आपको मन की शांति मिलेगी और जीवन जीने की प्रेरणा भी मिलेगी. योग एक स्वस्थ जीवनशैली जीने की प्रेरणा देता है और तनावमुक्त रखने मे भी मदद करता है.

भारत में इसकी शुरूआत का प्रस्ताव प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया  था. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की मांग की थी और 27 सितंबर 2014 को यूएनजीए में भाषण देने के दौरान इस बात के बारे में जिक्र किया था. भारत के अलावा और भी कई देशों के नेताओं और अध्यात्मिक गुरुओं ने भी इस प्रस्ताव को सपोर्ट किया था. इसमें ईशा फाउंडेशन के सदगुरु महाराज और आर्ट ऑफ लिविंग के श्री श्री रवि शंकर शामिल हैं. योग के लाभ और महत्व को जानने के बाद कई लोग इसे अपनी रोजाना कि जिंदगी का हिस्सा बना चुकें हैं. प्रथम बार विश्व योग दिवस के अवसर पर 192 देशों में योग का आयोजन किया गया जिसमें 47 मुस्लिम देश भी शामिल थे.

No comments:

Post a comment