मासिक करेंट अफेयर्स

20 August 2019

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2019: सभी विजेताओं की सूची

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए गठित 12 सदस्यीय चयन समिति ने 17 अगस्त 2019 को खेल पुरस्कारों की घोषणा की. महिला एथलीट दीपा मलिक तथा पहलवान बजरंग पुनिया को खेल का सर्वोच्च पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न दिए जाने की घोषणा हुई है. राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार प्रति वर्ष खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन को पहचानने और सम्‍मानित करने के लिए प्रदान किया जाता है. इस वर्ष इन पुरस्‍कारों के लिए बड़ी संख्‍या में नामांकन प्राप्‍त हुए थे, जिन पर चयन समिति ने विचार किया था. यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा 29 अगस्त 2019 को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर सम्मानित किया जायेगा.

राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार: राजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है. इस पुरस्कार मे एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और साढ़े सात लाख रुपय पुरुस्कृत व्यक्ति को दिये जाते है. इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1991-92 में की गयी थी.
पुरस्‍कृत का नाम
खेल
बजरंग पूनिया
कुश्ती
दीपा मलिक
पैरा एथलेटिक्स
अर्जुन पुरस्‍कार: यह पुरस्‍कार लगातार चार वर्ष तक बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1961 में हुआ था. पुरस्कार के रूप में पाँच लाख रुपये की राशि, अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.
पुरस्‍कृत का नाम
खेल
तेजिंदर पाल सिंह तूर
एथलेटिक्स
मोहम्मन अनस
एथलेटिक्‍स
स्वप्ना बर्मन
एथलेटिक्‍स
एस भास्करन
 
सोनिया लाठेर
मुक्‍केबाजी
रविंद्र जडेजा
क्रिकेट
पूनम यादव
क्रिकेट
चिंगलेनसना सिंह कांगुजाम
हॉकी
अजय ठाकुर
कबड्डी
गौरव सिंह गिल
मोटरस्पोर्ट्स
अंजुम मुदगिल
निशानेबाजी
हरमीत देसाई
टेबल टेनिस
पूजा ढांडा
कुश्ती
फवाद मिर्जा
घुड़सवारी
गुरप्रीत सिंह संधू
फुटबॉल
बी साई प्रणीत
बैडमिंटन
सिमरन सिंह शेरगिल
पोलो
प्रमोद भगत
पैरा खेल-बैडमिंटन
सुरेंद्र सिंह गुज्जर
पैरा खेल – एथलेटिक्स
द्रोणाचार्य पुरस्‍कार: यह पुरस्‍कार प्रतिष्ठित अंतर्राष्‍ट्रीय खेल स्‍पर्धाओं में पदक विजेता तैयार करने हेतु कोचों को और खेल विकास के क्षेत्र में जीवन भर योगदान देने के लिए प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1985 में हुआ था. द्रोणाचार्य पुरस्कार के तहत गुरु द्रोणाचार्य की प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है.
पुरस्‍कृत का नाम
खेल
मर्जबान पटेल
हाकी (लाइफ टाइम)
रामवीर सिंह खोखर
कबड्डी (लाइफ टाइम)
संजय भारद्वाज
क्रिकेट (लाइफ टाइम)
विमल कुमार
बैडमिंटन
संदीप गुप्ता
टेबल टेनिस
मोहिंदर सिंह ढिल्लन
एथलेटिक्स
ध्‍यान चंद पुरस्‍कार: यह पुरस्कार खेल-कूद में जीवनभर आजीवन उपलब्धि के लिए वर्ष 2002 में शुरू किया गया सर्वोच्च पुरस्कार है. यह पुरस्कार महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद के नाम पर है. यह पुरस्कार प्राप्त करने वालों को एक प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये नकद दिये जाते हैं. इस पुरस्कार से प्रत्येक वर्ष ज़्यादा से ज़्यादा तीन खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है.
पुरस्‍कृत का नाम
खेल
मैनुअल फ्रेडरिक्स
हॉकी
अनूप बासक
टेबल टेनिस
मनोज कुमार
कुश्ती
नितिन कीर्तने
टेनिस
सी लालरेमसांगा
तीरंदाजी

No comments:

Post a comment