मासिक करेंट अफेयर्स

31 August 2019

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अगस्त 2019 को यानी राष्ट्रीय खेल दिवस पर (National Sports Day) ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ (फिट इंडिया अभियान) का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री मोदी इस मूवमेंट का शुभारंभ दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम से किया. इसका अभियान का मुख्य उदेश्य देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है. सरकार इस अभियान को स्वच्छता अभियान की तर्ज पर आगे बढ़ाएगी. देश में हर साल 29 अगस्त को खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन हॉकी के महान जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है. फिट इंडिया मूवमेंट का देश के कॉलेजों में भी सीधा प्रसारण किया गया. इस अभियान पर देशभर में कई जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर देश के युवाओं को फिट रहने और सेहतमंद रहने का मंत्र दिया. इस अवसर पर खेल मंत्री किरन रिजिजू सहित खेल, सिनेमा और अन्‍य क्षेत्र की प्रमुख हस्तियां भी मौजूद थीं. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ संबोधन में कहा था कि आप सभी को याद होगा कि 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ करने वाले हैं. उन्होंने कहा था कि स्वयं को तंदरुस्त रखना है. देश को फिट बनाना है.

इस अभियान के तहत स्कूल-कॉलेजों में फिजिकल एजुकेशन को बढ़ावा दिया जाएगा. स्कूलों और कॉलेजों में खेल-कूद की सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी. इस अभियान के तहत प्रत्येक कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान भी तैयार करना होगा. इस प्लान को बाकायदा उन्हें अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.

यह अभियान लगभग चार साल तक चलेगा. इस अभियान के तहत प्रत्येक साल फिटनेस को लेकर अलग-अलग विषयों पर अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत पहले साल शारीरिक फिटनेस, दूसरे साल खाने की आदतें, तीसरे साल पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली तथा चौथे साल रोगों से दूर रहने के तरीकों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा.

No comments:

Post a comment