मासिक करेंट अफेयर्स

17 August 2019

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'जल जीवन मिशन' का घोषणा किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से छठी बार तिरंगा फहराया. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'जल जीवन मिशन' का घोषणा किया है. केंद्र सरकार ने 'जल जीवन मिशन' पर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की है. इस मिशन के तहत हर घर में पाइप के द्वारा पानी पहुंचाने का लक्ष्य है. प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से आगे आने और जल संसाधनों के संरक्षण में योगदान देने का भी आग्रह किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश में अभी भी लगभग 50 प्रतिशत परिवारों को पाइप के जरिये पानी नहीं मिल पा रहा है. उन्होंने कहा कि हमें जल संरक्षण के प्रयासों में अधिक तेजी लानी होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की जल-जीवन मिशन के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारें साथ मिलकर काम करेंगे. जल जीवन मिशन के तहत वर्षा के पानी को रोकने, समुद्री पानी, माइक्रो इरिगेशन, पानी बचाने का अभियान, सामान्य नागिरक सजग हो, बच्चों को पानी के महत्ता की शिक्षा दी जाए.

सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2024 तक सभी घरों को पाइप के जरिये पानी पहुंचाने का लक्ष्य है. इससे जल और साफ-सफाई के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश होने की उम्मीद है. इसका उद्देश्य कृषि उपयोग के लिए वर्षा जल संचयन, भूजल पुनर्भरण और घरेलू अपशिष्ट जल के प्रबंधन हेतु स्थानीय बुनियादी ढाँचा तैयार करना भी है. विभिन्न रिपोर्टों में प्रकाशित आंकड़ों के मुताबिक, देश के लगभग आधे घरों में पाइप से जलापूर्ति की सुविधा नहीं है. देश में भूजल स्तर की घटती मात्रा के कारण जल संरक्षण की तत्काल आवश्यकता है. इसलिए, जल जीवन मिशन स्थानीय स्तर पर पानी की एकीकृत मांग और आपूर्ति प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करेगा.

No comments:

Post a Comment