मासिक करेंट अफेयर्स

26 August 2019

पी.वी. सिंधु बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप-2019 के फाइनल मुकाबले में जापान की नोजोमी ओकुहारा को मात देकर इतिहास रच दिया है. पीवी सिंधु ने बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2019 के फाइनल में जीत दर्ज करते हुए स्वर्ण पदक भी जीता है. वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं.

पी.वी. सिंधु ने जापान की खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा को हराकर बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप का ख़िताब जीता है. उन्होंने ओकुहारा को सीधे सेटों में 21-7, 21-7 से पराजित किया. यह मुकाबला 38 मिनट तक चला. इस जीत के साथ ही सिंधु ने ओकुहारा से खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 9-7 का कर लिया है.

पी वी सिंधु ने इस टूर्नामेंट में 2013 में पहली बार भाग लिया था और उसके बाद से अब तक वह इसमें 21 मैच जीत चुकी हैं. सिंधु इस टूर्नामेंट में पांच पदक जीत चुकी हैं. इनमें एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं. पी.वी. ने उस समय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सनसनी मचा दी थी जब उन्हें महज 17 वर्ष की आयु में 2012 में टॉप-20 खिलाडियों में शामिल किया गया. उन्हें वर्ष 2015 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है.

No comments:

Post a comment