मासिक करेंट अफेयर्स

09 August 2019

पाकिस्तान ने ‘हमेशा के लिए’ समझौता एक्सप्रेस सेवा बंद की

भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 रद्द करने के बाद पाकिस्तान ने एक और कदम उठाते हुए समझौता एक्सप्रेस रद्द करने की घोषणा की है. पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से जारी इस जानकारी में कहा गया है कि पाकिस्तान ने हमेशा के लिए समझौता एक्सप्रेस ट्रेन की सेना बंद करने की घोषणा की है. पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद द्वारा जारी घोषणा में कहा गया है कि समझौता एक्सप्रेस की सेवायें सदैव के लिए बंद कर दी गई हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि जिन लोगों ने टिकटें पहले से खरीद रखी हैं वे लाहौर ऑफिस से पैसे वापिस ले सकते हैं.

गौरतलब है कि इस घोषणा से कुछ समय पूर्व ही पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी व्यापारिक संबंध समाप्त करने का निर्णय लिया था. पाकिस्तान ने पिछली घोषणा में कहा था कि भारत के साथ किसी प्रकार का आयात-निर्यात नहीं किया जायेगा. भारत को पाकिस्तान से होने वाली किसी भी वित्तीय लाभ को रोकने के लिए पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है.

समझौता एक्सप्रेस भारत और पाकिस्तान के मध्य चलने वाली यात्री रेलगाड़ी है. यह अटारी से वाघा तक चलती है जिससे यह भारत और पाकिस्तान को कनेक्ट करती है. इसकी शुरुआत 22 जुलाई 1976 को अटारी-लाहौर के बीच शुरू हुई थी. भारत-पाक विभाजन से पूर्व मौजूद पटरी (लाहौर से अटारी तक) पर ही इसे चलाया जाता है.

पाकिस्तान द्वारा समझौता एक्सप्रेस को रद्द करने एवं व्यापारिक रिश्ते समाप्त करने के पीछे अनुच्छेद 370 को समाप्त किया जाना है. भारत सरकार ने अनुच्छेद 370 की एक धारा को छोड़कर सभी धाराओं को समाप्त करने की घोषणा की थी. इसके अतिरिक्त भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को तथा लद्दाख को दो पृथक केंद्र-शासित प्रदेशों में बांटने की घोषणा भी की थी.

No comments:

Post a Comment