मासिक करेंट अफेयर्स

06 September 2019

रिलायंस ने जियो फाइबर लांच किया

रिलायंस जियो ने 5 सितंबर 2019 को भारत में जियो फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस लांच किया है. कंपनी ने कहा कि ब्रॉडबैंड सेवा के तहत देशभर में उसके ग्राहकों को असीमित इंटरनेट, मुफ्त वॉयस कॉल के साथ टीवी वीडियो कॉलिंग एवं कॉन्फ्रेंसिंग करने की सुविधा भी मिलेगी. जो लोग वार्षिक उपभोक्ता सदस्यता लेंगे, उन्हें मुफ्त सेटटॉप बॉक्स दिया जाएगा. जियो फाइबर की सेवा लेने वाले ग्राहकों को एक हजार रुपये इंस्टालेशन चार्ज और 1500 रुपये रिफंडेबल मनी देनी होगी. कंपनी 699 रुपये के न्यूनतम मासिक प्लान में 100 एमबीपीएस की स्पीड देगी. गोल्ड और उसके ऊपर के प्लान के साथ एक टीवी दिया जाएगा. ये प्लान 1299 रुपये मासिक से शुरू होंगे.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अनुसार, ग्राहकों को 700 रुपये प्रतिमहीने की शुरुआती कीमत में इस ब्रॉडबैंड सेवा का लाभ मिलेगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वी एजीएम मुंबई में हुई थी. घोषणा के मुताबिक जियो के वेलकम ऑफर में यूजर्स को एचडी एलईडी टीवी और फ्री सेटअप बॉक्स मिल सकता है. रिलायंस जियो फाइबर को देश के 1,600 शहरों या कस्बों में पहुंचाया जाएगा.

जियो गीगाफाइबर: जियो गीगाफाइबर एक हाईस्पीड इंटरनेट सेवा है. इसके तहत इंटरनेट के अलावा कॉलिंग, टीवी, डीटीएच की सुविधा भी प्राप्त किया जा सकता हैं. जियो गीगाफाइबर के एक कनेक्शन पर एक साथ 40 डिवाइस कनेक्ट की जा सकती हैं. ग्राहकों को ट्रायल के दौरान 100 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा दिया जा रहा है. इसके लिए कंपनी 4500 रुपए सिक्योरिटी के तौर पर ले रही है.

जियो फाइबरनेट ब्रॉडबैंड सर्विस के साथ कंपनी उपभोक्ता को फ्री 4K सेट-टॉप बॉक्स और फ्री लैंडलाइन कनेक्शन भी देगी. जियो लैंड लाइन से 500 रुपये मासिक किराये पर अमेरिका तथा कनाडा में असीमित अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल भी की जा सकेगी. जियो गीगा फाइबर की सबसे न्यूनतम स्पीड भारत में100 एमबीपीएस होगी. कंपनी का एक जीबीपीएस तक की स्पीड उपलब्ध कराने के प्लान हैं. 'जियो गीगा फाइबर' के प्लान 700 रुपये मासिक से शुरू होकर 10,000 रुपये मासिक तक होंगे. 

रिलायंस जियो फाइबर को देश के 1,600 शहरों या कस्बों में पहुंचाया जाएगा. जियो फाइबर कनेक्शन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जयपुर, हैदराबाद, सूरत, वड़ोदरा, चेन्नई, नोएडा, गाजियाबाद, भुवनेश्वर, वाराणसी, इलाहाबाद, बेंगलुरु, सूरत, आगरा, मेरठ, विशाखापट्टनम, लखनऊ जमशेदपुर, हरिद्वार, गया, पटना, पोर्ट ब्लेयर और पंजाब सहित कई शहरों में उपलब्ध हैं.

No comments:

Post a Comment