मासिक करेंट अफेयर्स

19 October 2019

भारत और फिलीपींस ने चार समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत और फिलीपींस ने हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मनीला यात्रा के दौरान चार द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए. भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद फिलीपींस और जापान के आधिकारिक दौरे पर हैं. वे दोनों देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मनीला पहुंचे है. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते से मुलाकात की और चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये. भारत और फिलीपींस रक्षा तथा समु्द्री सुरक्षा क्षेत्र में साझेदारी को बढ़ावा देने तथा इसे द्विपक्षीय सहयोग का मुख्य आधार बनाने पर सहमत हुए है. ये फैसला क्षेत्र में चीन का सैन्य दबदबा बढ़ने के मद्देनजर अहम है.

भारत और फिलीपींस ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, समुद्री, पर्यटन तथा संस्कृति सहित चार समझौते पर हस्ताक्षर किए है. इन समझौतों में सफेद शिपिंग डेटा का आदान-प्रदान भी शामिल है जिसमें वाणिज्यिक और गैर-सैन्य जहाजों की आवाजाही के बारे में पहचान और जानकारी शामिल है. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने आतंकवाद को उसके सभी रूपों में हराने तथा उसका पूरी तरह खात्मा करने हेतु मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई है. फिलीपींस इस क्षेत्र के मजबूत देशों में से एक है. भारत और फिलीपींस अपने-अपने राष्ट्रीय विकास तथा सुरक्षा उद्देश्य की प्राप्ति हेतु प्राकृतिक साझेदार हैं. दोनों देश संधियों पर हस्ताक्षर करने से समान रूप से भविष्य की खोज कर सकेंगे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के निमंत्रण पर 17 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक फिलीपींस की यात्रा पर रहेंगे. यह यात्रा दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद फिलीपींस के राष्‍ट्रपति के निमंत्रण पर मनीला गये हैं. वे 17 अक्‍टूबर से 21 अक्‍टूबर तक यहां रहेंगे इसके बाद ये जापान जाएंगे. वे वहां सम्राट नारुहितो के राज्‍याभिषेक समारोह में हिस्‍सा लेंगे.

No comments:

Post a comment