मासिक करेंट अफेयर्स

25 December 2019

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने धोनी को दशक की वनडे टीम का कप्तान बनाया

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को अपने इस दशक की वनडे टीम का कप्तान बनाया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 24 दिसंबर 2019 को एक दशक की अपनी एकदिवसीय और टेस्ट टीम की घोषणा की. विराट कोहली को टेस्ट और वनडे दोनों टीम में शामिल किया गया है. वे दोनों टीमों में चुने जाने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं. कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया गया. टेस्ट टीम में रविचंद्रन अश्विन को भी शामिल किया गया है. एमएस धोनी और रोहित शर्मा को वनडे टीम में जगह दी गई हैं. 

यह वनडे टीम साल 2010 से साल 2019 अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर चुनी गई है. महेंद्र सिंह धोनी ने इस दशक में आईसीसी की दो बड़ी ट्रॉफियों पर कब्जा जमाया है. धोनी की कप्तानी में भारत क्रिकेट विश्व कप 2011 और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब जीत चुका है. दशक की एकदिवसीय टीम के अन्य खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, इंग्लैंड के जोस बटलर, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और अफगानिस्तान के राशिद खान शामिल हैं. 

भारत के पूर्व कप्तान और अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 साल पूरे कर लिये हैं. महेंद्र सिंह धोनी विश्व क्रिकेट में इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीन बड़ी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. उन्होंने साल 1998 में जूनियर क्रिकेट की शुरुआत की थी. उन्होंने 23 दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का शुरुआत किया था. महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी साल 2008 में संभाली थी. धोनी ने दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी. धोनी ने साल 2017 की शुरुआत में ही वनडे और टी-20 की कप्तानी से संन्यास की घोषणा की.

भारत के लिए अब तक महेंद्र सिंह धोनी ने 350 वनडे मैचों में 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं. इसमें 10 शतक और 73 अर्धशतक शामिल हैं. इस दौरान धोनी का बेस्ट स्कोर नाबाद 183 रन रहा. धोनी के नाम वनडे में 01 विकेट भी है. धोनी ने वनडे में 14 रन देकर एक विकेट भी लिए है. महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक 90 टेस्ट मैचों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं. इसमें 06 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 224 रन रहा. वे भारत के कमाल के मैच फिनिशर भी है. उन्होंने अब तक 190 आईपीएल मैचों में 42.21 की औसत से 4432 रन बनाए हैं.

सीए वनडे टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, राशिद खान, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बाउल्ट, लसिथ मलिंगा.

सीए टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), एलेस्टर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियम्सन, स्टीव स्मिथ, अब्राहम डिविलियर्स, बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, नाथन लॉयन, जेम्स एंडरसन.

No comments:

Post a comment