मासिक करेंट अफेयर्स

25 December 2019

राखी हलदर ने वेटलिफ्टिंग में बनाए दो राष्ट्रीय रिकॉर्ड, जीता कांस्य पदक

भारतीय महिला वेटलिफ्टर राखी हलदर (64 किग्रा) ने हाल ही में कतर इंटरनेशनल कप में कांस्य पदक जीतने के साथ ही दो नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाए. वे एक कॉमनवेल्थ स्वर्ण पदक विजेता हैं, जिन्होंने स्नैच और कुल भार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप की चैंपियन ने स्नैच और कुल भार में अपने ही सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार किया. इस भारतीय खिलाड़ी ने राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में 214 किग्रा (94किग्रा+120किग्रा) के भार के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. उन्होंने स्नैच में 95 किग्रा और क्लीन ऐंड जर्क में 123 किग्रा के साथ कुल 218 किग्रा का भार उठाया. भारतीय खिलाड़ियों ने रजत स्तर की इस ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग स्पर्धा में कुल तीन पदकों के साथ अपने अभियान को समाप्त किया.

इस टूर्नामेंट के अंक 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए कट तैयार करते समय काफी महत्वपूर्ण होगा. टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने हेतु एक वेटलिफ्टर को छह महीने के तीनों अवधियों (नवंबर 2018 से अप्रैल 2020 तक) में से प्रत्येक में कम से कम एक स्पर्धा तथा कुल छह स्पर्धाओं में भाग लेना होगा. इसके साथ ही खिलाड़ी को कम से कम एक स्वर्ण और एक अन्य रजत स्तर की स्पर्धा में भाग लेना होगा.

भारोत्तोलन ताक़त एवं तकनीक की परीक्षा से संबंधित एक प्रकार का खेल है. इस खेल में खिलाड़ी को अच्छी सेहत के साथ ही मानसिक तौर पर भी मज़बूत होने की ज़रूरत होती है. भारोत्तोलन में दो प्रकार की तकनीकों का इस्तेमाल होता है. पहली तकनीक है स्नेच, इसमें भार को सिर के ऊपर तक उठाना होता है तथा दूसरी तकनीक है क्लीन एंड जर्क, जिसमें भार को दो चरणों में उठाना होता है. सफलतापूर्वक भार उठाने हेतु भारोत्तोलक के हाथ सिर के ऊपर तक जाना और शरीर का सीधा रहना जरूरी होता है.

भारतीय महिला भारोत्तोलकों (Weightlifters) के रिकॉर्ड की सूची
प्रतिस्पर्धा (Event)
रिकॉर्ड (Record)
एथलीट (Athlete)
तारीख (Date)
खेल
स्नैच
86
मीराबाई चानू
अप्रैल 2018
कॉमनवेल्थ गेम्स
क्लीन एंड जर्क
110
मीराबाई चानू
अप्रैल 2018
कॉमनवेल्थ गेम्स
कुल
196
मीराबाई चानू
अप्रैल 2018
कॉमनवेल्थ गेम्स
स्नैच
110
कर्णम मल्लेश्वरी
सितंबर 2000
ओलिंपिक गेम्स
क्लीन एंड जर्क
130
कर्णम मल्लेश्वरी
सितंबर 2000
ओलिंपिक गेम्स
कुल
240
कर्णम मल्लेश्वरी
सितंबर 2000
ओलिंपिक गेम्स

No comments:

Post a Comment