मासिक करेंट अफेयर्स

03 December 2019

उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 28 नवंबर 2019 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उद्धव ठाकरे ने शिवाजी महाराज को नमन करते हुए मराठी भाषा में शपथ ली है. उद्धव ठाकरे को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शपथ दिलवाई. वे ठाकरे परिवार से पहले मुख्यमंत्री हैं. शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के तमाम सभी बड़े नेता मौजूद रहे. उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए शिव सेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार हैं.

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री की शपथ ली. उद्धव ठाकरे के बाद शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने मंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण के बाद ही महाराष्ट्र की नई कैबिनेट की पहली बैठक होगी. महाराष्ट्र में विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में शिव सेना 56 विधायकों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी.

उद्धव बाल केशव ठाकरे का जन्म 27 जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था. उद्धव ठाकरे की स्कूली शिक्षा मुंबई के दादर में स्थित ‘बाल मोहन विद्या’ मंदिर स्कूल में हुई. उन्होंने सर जेजे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट से उच्च शिक्षा हासिल की. वे प्रोफेशनल फटॉग्रफर और लेखक हैं. उद्धव ठाकरे साल 2012 में बाल ठाकरे के निधन के बाद शिवसेना के अध्यक्ष बने थे. वे राजनीति की पारी शुरू करने से पहले मराठी दैनिक हिंदू में पत्रकार थे. उद्धव ठाकरे को पहली बार साल 2002 में बृहन मुंबई नगर निगम के चुनावों की जिम्मेदारी सौंपी गई और शिवसेना को इसमें भारी सफलता मिली थी. उद्धव ठाकरे की शादी एक बिजनसमैन माधव पाटनकर की बेटी रश्मि से 13 दिसंबर 1989 को हुई थी.

No comments:

Post a Comment