मासिक करेंट अफेयर्स

25 December 2019

National Film Award 2019: अक्षय कुमार को मिला सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का पुरस्‍कार

भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 23 दिसंबर 2019 को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार वितरित किए. वार्षिक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया. इस साल 2019 में अगस्त में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2019 के विजेताओं की घोषणा की गई थीं. अमिताभ बच्चन खराब सेहत की वजह से दिल्ली के विज्ञान भवन में हुए 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में शिरकत नहीं कर सके, उन्हें आज फिल्म उद्योग में उनके योगदान हेतु सिनेमा क्षेत्र के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाना था. सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की कि 29 दिसंबर 2019 को अमिताभ बच्चन को 50वां दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड प्रदान किया जाएगा.

हालांकि, अमिताभ बच्चन ने 22 दिसंबर 2019 को बताया कि वे अस्वस्थ हैं. इस वजह से वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में शिरकत नहीं कर पाएंगे. अमिताभ बच्चन ने ट्विटर के माध्यम से कहा कि बुखार से पीड़ित हूं. यात्रा नहीं कर सकता. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हो पाऊंगा. इस समारोह में आयुष्मान खुराना को फिल्म 'अंधाधुन' और विक्की कौशल को 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' के लिए बेस्ट अभिनेता, साउथ एक्ट्रेस कीर्ति सुरेश को 'महानती' के लिए बेस्ट अभिनेत्री और सुरेखा सीकरी को 'बधाई हो' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया. इनके अतिरिक्त अन्य कई हस्तियों को भी सम्मानित किया गया. साल 2018 में राष्ट्रपति कोविंद ने समारोह के दौरान कुछ ही पुरस्कार वितरित किये थे. इस समारोह को दो चरणों में बांटा गया था.

राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार फ़िल्मों के क्षेत्र में दिये जाने वाले भारत के काफी पुराने पुरस्कार हैं. यह पुरस्कार साल 1954 से दिये जा रहे हैं. यह पुरस्कार तीन खंडो मे प्रदान किये जाते है; फीचर फिल्म,गैर फीचर फिल्म एवं सिनेमा पर श्रेष्ठ लेखन. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में फिल्म की कैटेगरी में 31 और नॉन फीचर फिल्म की कैटेगरी में 23 पुरस्कार दिए जाते हैं. प्रत्येक साल विभिन्न भारतीय भाषाओं की फिल्मों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार घोषित किए जाते हैं. इसके अंतर्गत बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्शन, बेस्ट प्रोडक्शन, सामाजिक संदेश, गायक, गीत और गीतकार की श्रेणियों में नामांकन किये जाते हैं.

विजेताओं की पूरी सूची:
बेस्ट हिंदी फिल्म: अंधाधुन
बेस्ट पॉपुलर फिल्म: 'बधाई हो'
सोशल इश्यू बेस्ड बेस्ट मूवी: 'पैडमैन'
बेस्ट एक्टर: आयुष्मान खुराना (अंधाधुन) और विक्की कौशल (उरी)
बेस्ट एक्ट्रेस: कीर्ति सुरेश (महानती, तेलुगू)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: शिवानंद किरकिरे (चुंबक)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: सुरेखा सीकरी (फिल्म: 'बधाई हो')
बेस्ट डायरेक्शन: आदित्य धर (उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक)
बेस्ट डेब्यू डायेक्टर: सुधाकर रेड्डी यकंती, फिल्म नाल (मराठी)
बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर: अरिजीत सिंह (फिल्म: 'पद्मावत')
बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर: बिंदू मालिनी
बेस्ट सॉन्ग: बिंते दिल (पद्मावत)
बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर: संजय लीला भंसाली (फिल्म: 'पद्मावत')
बेस्ट बैकग्राउंड म्यूजिक- सास्वत सचदेवा (उरी)
बेस्ट साउंड डिजाइन: बिश्वदीप दीपक (फिल्म: 'उरी')
बेस्ट फिल्म क्रिटिक: ब्ले जानी और अनंत विजय
बेस्ट लिरिक्स- नितिचारमी (कन्नड़ फिल्म)
मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट: उत्तराखंड
बेस्ट स्पेशल इफेक्ट्स: 'KGF' और 'Awe'
बेस्ट कोरियोग्राफर: क्रूति महेश मिद्या (फिल्म: 'पद्मावत' (घूमर गाना))
बेस्ट डायलॉग- तारीख (बंगाली)

No comments:

Post a comment