मासिक करेंट अफेयर्स

10 January 2020

टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने वाई-फाई कॉलिंग लांच की

टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने वाई-फाई कॉलिंग को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है. ग्राहक इस सर्विस के जरिए वॉयस और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे. रिलायंस जियो ने 08 जनवरी 2019 को अपने ग्राहकों को एक और नया तोहफा दिया है. यह सर्विस किसी भी वाई-फाई पर और भारत में प्रत्येक जगह काम करेगी. रिलायंस जियो की वाई-फाई सेवा VoWi-Fi के नाम से जानी जायेगी. सभी जियो उपयोगकर्ता, मौजूदा नंबरों के साथ, कॉल करने या प्राप्त करने के लिए वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे. रिलायंस जियो ने कुछ दिन पहले दिल्ली-एनसीआर और चेन्नई सर्कल में यह सेवा शुरू की थी, लेकिन इसे 16 जनवरी तक पूरे देश में शुरू कर दिया जाएगा.

सभी जियो के ग्राहक इस सेवा के तहत वाई-फाई नेटवर्क की सहायता से मुफ्त में कॉलिंग कर पाएंगे. यह सर्विस 150 से ज्यादा स्मार्टफोन को सपोर्ट करेंगे. इस सर्विस को ‘जियो’ काफी महीनों से टेस्ट कर रहा था. जियो ग्राहक इस सर्विस के जरिए वीडियो कॉल भी कर पाएंगे. इस सर्विस के जरिए ग्राहक वॉयस और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे. जियो के ग्राहक इस सेवा के अंतर्गत वाई-फाई नेटवर्क की सहायता से फ्री में कॉलिंग कर पाएंगे. ग्राहक जियो वाई-फाई कॉलिंग के लिए किसी भी वाई-फाई नेटवर्क का प्रयोग कर सकते हैं. वॉयस और वीडियो कॉल बिना किसी परेशानी के VoLTE तथा वाई-फाई के बीच स्विच-ओवर कर पाएगी. इससे कॉलिंग के अनुभवों में बेहतर सुधार होगा. कॉलिंग की सुविधा मुफ्त है. किसी भी भारतीय नंबर पर कॉल करना मुफ्त होगा. ग्राहक रोमिंग के दौरान भी वाई-फाई कॉल कर सकेंगे.

जियो वाई-फाई कॉलिंग सेवा का लाभ किसी भी जियो उपयोगकर्ता द्वारा लिया जा सकता है. इसके लिए आपके पास केवल ऐसा स्‍मार्टफोन होना चाहिए जिसमें वाई-फाई कालिंग की सुविधा हो. साथ ही एक्टिव जियो टैरिफ प्‍लान भी होना चाहिए. एयरटेल ने इससे पहले दिसंबर 2019 में इस सर्विस को पेश किया था. इस समय एयरटेल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में वीओ वाई-फाई (VoWi-Fi) सर्विस दे रहा है.

No comments:

Post a comment