मासिक करेंट अफेयर्स

15 February 2020

भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री बने

भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को 13 फरवरी 2020 को ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऋषि सुनक को नये वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किये है. ब्रिटेन में पहली बार किसी भारतवंशी को वहां की संसद का वित्त मंत्री बनाया गया है. इससे पहले पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के पास वित्त मंत्रालय का कार्यभार था. उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. उनके इस्तीफा देने के बाद मंत्रिमंडल में यह फेरबदल किया गया.

ऋषि सुनक इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति के दामाद हैं. उनका जन्म 1980 में हैंपशर के साउथैम्टन में हुआ था. उनके पिता एक डॉक्टर थे तथा मां फ़ार्मासिस्ट थीं. भारतीय मूल के उनके परिजन पूर्वी अफ़्रीका से ब्रिटेन आए थे. उन्होंने ब्रिटेन के निजी विद्यालय विंचेस्टर कॉलेज में स्कूली पढ़ाई की. उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड से दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की. उन्होंने स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में एमबीए की पढ़ाई की. वे पहली बार साल 2015 में सांसद बने थे और उसके बाद उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी में तेजी से तरक्की की. 

ऋषि सुनक राजनीति में आने से पहले एक सफल कारोबारी भी रह चुके हैं. वे ब्रिटेन की छोटी कंपनियों का वित्त पोषण करने वाली एक अरब पाउंड की एक निवेश कंपनी के सह-संस्थापक रहे हैं. ऋषि सुनक ब्रेक्जिट के बड़े समर्थक रहे हैं और उनका मानना है कि ब्रेक्जिट से ब्रिटेन के छोटे कारोबारियों को सहायता मिलेगी. ऋषि सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी के एक उभरते हुए सितारे के रूप में देखा जाता रहा है. वे जॉनसन मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं. भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं.

No comments:

Post a Comment