मासिक करेंट अफेयर्स

12 March 2020

एशिया के सबसे अमीर शख्स बने जैक मा, मुकेश अंबानी से छीना नंबर-1 का ताज

भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के सिर से हाल ही में एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर का ताज छिन गया गया है. चीन के उद्योगपति और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा, अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. मुकेश अंबानी की दौलत 5.8 अरब डॉलर घटने के कारण से उन्होंने एशिया में सबसे अमीर होने का ताज अपने सिर से खो दिया है. निवेशकों में कोरोना वायरस के कारण से संकट बढ़ने का डर कायम है. कई एनालिस्ट ने अनुमान लगाया है कि कोरोना वायरस के चलते विश्वभर में अब तक लगभग 2.4 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.

वैश्विक स्तर पर शेयरों तथा तेल की कीमतों में गिरावट के बाद मुकेश अंबानी के हाथ से एशिया की पहली रैकिंग निकल गई. मुकेश अंबानी अब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि तेल के दामों में गिरावट और वैश्विक बाजार में गिरावट का असर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति पर पड़ा है.संपत्ति में 5.8 अरब डॉलर घटने के कारण से मुकेश अंबानी एशिया के सबसे ज्यादा दौलतमंद लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी कुल संपत्ति 41.9 अरब डॉलर है. वहीं, चीन के उद्योगपति जैक मा की दौलत उनके 2.6 अरब डॉलर ज्यादा आंकी गई है. जैक मा के पास कुल 44.5 अरब डॉलर की संपत्ति है. इस संपत्ति के सहारे वे एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गए हैं, जबकि भारत के मुकेश अंबानी दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिलायंस के शेयर्स में भारी गिरावट देखी गई जिसका सीधा असर मुकेश अंबानी की संपत्ति पर पड़ा है. तेल की कीमतों को लेकर सउदी अरब और रूस के बीच छिड़ी जंग के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 1991 के बाद सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई. बाजार मे आई इस गिरावट के बाद रिलायंस के शेयर में भी 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई, यह पिछले 11 सालों में सबसे बड़ी गिरावट थी. मुकेश अंबानी के संपत्ति में गिरावट से अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा को फायदा हुआ है. अब, वे एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति बन गए हैं. दूसरी ओर, मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी का टैग खो चुके हैं.

No comments:

Post a Comment