मासिक करेंट अफेयर्स

02 March 2020

भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: रिपोर्ट

भारत हाल ही में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. भारतीय अर्थव्यवस्था ने साल 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है. यह जानकारी अमेरिका के रिसर्च इंस्टीट्यूट वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने एक रिपोर्ट से दी है. अपनी रिपोर्ट में इंस्टीट्यूट ने बताया है कि आत्मनिर्भर बनने की पहले की पॉलिसी से भारत अब आगे बढ़ गया है तथा वह एक ओपन मार्केट वाली अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत की जीडीपी पिछले साल 2.94 लाख करोड़ डॉलर (209 लाख करोड़ रुपए) के स्तर पर पहुंच गई.  रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अब पुरानी नीतियों की बजाय ओपन मार्केट अर्थव्यवस्था में खुद को विकसित कर रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 1990 के दशक में आर्थिक उदारीकरण शुरू हुआ था. उस समय उद्योग पर नियंत्रण कम किया गया. विदेशी व्यापार एवं निवेश में भी छूट दी गई और सरकारी कंपनियों का निजीकरण शुरू हुआ था. रिपोर्ट के अनुसार भारत का सर्विस सेक्टर दुनिया के तेजी से बढ़ते सेक्टर में से एक है. देश की इकोनॉमी में इसका 60 प्रतिशत और रोजगार में 28 प्रतिशत योगदान है. विनिर्माण और कृषि (मैन्युफैक्चरिंग और एग्रीकल्चर) भी भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण सेक्टर हैं.

रिपोर्ट के अनुसार इस समय ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 2.83 ट्रिलियन डॉलर है और फ्रांस की 2.7 ट्रिलियन डॉलर है. वहीं भारत से 2.94 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ इन दोनों देशों (ब्रिटेन और फ्रांस) को पीछे छोड़ दिया है. क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) के आधार पर भारत का जीडीपी 10.51 ट्रिलियन डॉलर है तथा यह जापान तथा जर्मनी से आगे है. भारत सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के मामले में 2,940 अरब डॉलर के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है.

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू के अनुसार चालू वित्त वर्ष (2019-20) में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5 प्रतिशत रहने की अनुमान है. यह ग्यारह साल में सबसे कम होगी. 31 जनवरी को पेश आर्थिक सर्वेक्षण में भी 5 प्रतिशतग्रोथ का अनुमान ही जारी किया गया था.

No comments:

Post a comment