मासिक करेंट अफेयर्स

12 March 2020

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ प्रदान किये

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 08 मार्च 2020 को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में वर्ष 2019 के लिए ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ प्रदान किये. महिला सशक्तिकरण में योगदान हेतु 104 साल की धाविका मन कौर को नारी शक्ति पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना जीतवाल, अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ को भी 'नारी शक्ति पुरस्कार' प्रदान किये. 

राष्ट्रपति कोविंद ने बिहार की बीना देवी को 'नारी शक्ति पुरस्कार' प्रदान किये. उन्हें मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाने हेतु दिया गया. उन्हें 'मशरूम महिला’ के रूप में भी जाना जाता है. राष्ट्रपति कोविंद ने पश्चिम बंगाल में कोलकाता की कौशिकी चक्रवर्ती को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किये. वे एक भारतीय शास्त्रीय गायिका हैं. यह पुरस्कार 15 प्रतिष्ठित महिलाओं को विशेष रूप से असहाय एवं वंचित महिलाओं के उत्‍थान की दिशा में किए गए उत्‍कृष्‍ट प्रयासों हेतु प्रदान किये गये.

नारी शक्ति पुरस्कार महिला और बाल विकास मंत्रालय की एक पहल है. यह व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा समाज में महत्‍वपूर्ण और सकारात्मक बदलाव की दिशा में किए गए असाधारण योगदान को स्‍वीकारोक्ति देने के रूप में मनाया जाता है. इन उत्कृष्ट महिलाओं ने सतत विकास लक्ष्यों के लिए 2030 एजेंडा को आगे बढ़ाने के साथ महिलाओं के अधिकारों की रक्षा की दिशा में भी अहम योगदान दिया है. ये पुरस्कार समाज की उन्नति में महिलाओं को समान भागीदारी के रूप में मान्यता देने का एक प्रयास है. इस पुरस्कार के तहत दो लाख रुपये का मानदेय और प्रमाणपत्र दिया जाता है.

नारी शक्ति पुरस्कार 2019: विजेताओं की पूरी सूची
नाम
श्रेणी
राज्य
पदाला भूदेवी
व्यक्तिगत
श्रीकाकुलम, आंध्र प्रदेश
बीना देवी
व्यक्तिगत
मुंगेर, बिहार
आरिफा जान
व्यक्तिगत
श्रीनगर, जम्‍मू और कश्‍मीर
चामी मुर्मू
व्यक्तिगत
राजनगर, सरायकेला खरसावां, झारखंड
निलजा बांगमो
व्यक्तिगत
लेह, लद्दाख
रश्मि उर्धावरेश
व्यक्तिगत
पुणे, महाराष्‍ट्र
सरदारनी मान कौर
व्यक्तिगत
पटियाला, पंजाब
कलावती देवी
व्यक्तिगत
कानपुर, उत्‍तर प्रदेश
ताशी और नुंगशी मलिक
व्यक्तिगत
देहरादून, उत्‍तराखंड
कुशिकी चक्रवर्ती
व्यक्तिगत
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
भगीरथी अम्मा और कारथायिनी अम्मा
व्यक्तिगत
कोल्‍लम, अलाप्‍पुझा, केरल
अवनी चतुर्वेदी
भावना कांत
मोहना सिंह
व्यक्तिगत
रीवा, मध्‍य प्रदेश,
दरभंगा, बिहार
आगरा, उत्‍तर प्रदेश
भारतीय वायु सेना

No comments:

Post a comment