मासिक करेंट अफेयर्स

12 April 2020

एडीबी भारत को कोरोना वायरस से लड़ने हेतु 16,700 करोड़ रुपये की मदद देगा

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में भारत को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में लगभग 16,700 करोड़ रुपये की मदद देने की घोषणा की है. एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष मासत्सुगु असाकावा ने कहा कि भारत की आपातकालीन ज़रूरत पूरी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. मासत्सुगु असाकावा ने कहा कि एडीबी भारत की आपातकालीन जरूरतों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है. हम अब स्वास्थ्य क्षेत्र में तत्काल सहायता के लिए 2.2 अरब अमेरिकी डॉलर की तैयारी कर रहे हैं. इससे गरीबों पर महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में सहायता मिलेगी. विश्व बैंक ने इससे पहले भारत को कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ 7,600 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. गौरतलब है कि भारत में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है. 

सरकार ने तीन सप्ताह के देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों, महिलाओं और श्रमिकों को तत्काल नकद और राशन जैसी सहायता मुहैया कराने हेतु इस राहत पैकेज की घोषणा की है. एडीबी ने एक बयान में कहा कि इस दौरान वह निजी क्षेत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भी काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर भारत के लिए एडीबी की सहायता को और बढ़ाया जाएगा.

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के केसों में लगातार बढ़ रहे हैं और इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 6412 हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में अभी तक 199 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 504 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है. 14 अप्रैल को यह लॉकडाउन खत्म हो रहा है. कई राज्य सरकारें लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखने की तैयारी कर रही हैं.

No comments:

Post a comment